कैसा रहेगा सप्ताह का पहला दिन, जानिए अपना राशिफल ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष
– मेष राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में काबिलियत दिखाने का मौका मिलेगा, अवसर का सही प्रयोग करके वह अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने में सफल होंगे. व्यापार में इस समय जोखिम उठाना ठीक नहीं है, इसलिए व्यापारी कोई भी बड़े निवेश करने से बचें. युवाओं का थोड़ी बहुत मेहनत करके काम नहीं चलने वाला है. सफलता पाने के लिए उन्हें जी तोड़ मेहनत करनी होगी. घर से संबंधित मानसिक तनाव से मुक्ति मिल सकती है, जिस कारण आज का दिन अच्छा बीतेगा. स्वास्थ्य के साथ लापरवाही न करें, वरना बड़ी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं.

वृष- इस राशि के लोगों को कार्यों को लेकर मानसिक तनाव हो सकता है, लेकिन इसे अपने ऊपर न हावी होने दें तो आपको लाभ मिलेगा. व्यापारियों के लिए अन्य देशों की यात्रा करना कारगर साबित होगी, जिसके चलते उन्हें आर्थिक लाभ होगा साथ ही कई बड़े व्यापारियो से सम्पर्क स्थापित होंगे. युवा सफलता के बीच में आने वाली चुनौती से घबराएं नहीं बल्कि यह चुनौतियां ही अप्रत्यक्ष रूप से आपको मजबूत करेंगी. घर के वरिष्ठ लोगों के सम्मान में कमी न आने देने का ख्याल रखना है, उनके मान-सम्मान में ही पूरे घर का मान-सम्मान है. यदि काफी समय से ऑपरेशन कराने के लिए सोच रहे थे तो आज करा सकते हैं आज का दिन उपयुक्त है.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों को सफलता के लिए अभी कुछ दिन और इंतजार करना होगा क्योंकि कार्य में सफलता मिलने में कुछ विलंब है. व्यापारियों को सजग रहते हुए विरोधियों से दो कदम आगे रहना होगा क्योंकि विरोधी आपके खिलाफ कोई षडयंत्र रच सकते हैं. परीक्षा सिर पर है इसलिए इतिहास, विज्ञान और गणित के विद्यार्थियों को कुछ अधिक सजग रहने की आवश्यकता है, जिन विद्यार्थियों की इन विषयों पर कमांड नहीं है उन्हें इसके लिए अधिक अध्ययन करने की जरूरत है. आपके काम और पद प्रतिष्ठा से आपके साथ साथ परिवार का भी मान-सम्मान बढ़ेगा. इंफेक्शन और रोगों का सही समय पर उपचार करके खुद को स्वस्थ रख सकते हैं इसलिए अपने आस-पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

कर्क- इस राशि के लोगों का समाज में मान-सम्मान और भाग्य की वृद्धि का योग बन रहा है जिससे वह अपनी मेहनत के दम पर पाने में सफल होंगे. व्यापारियों को अभी छोटे ही लाभ से संतोष करना होगा और बड़े काम में हाथ डालने से बचना चाहिए, नहीं तो समस्या हो सकती है. विद्यार्थियों को अपने अध्यापकों और बड़ों से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा, उनसे सीखकर वह अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकेंगे. जीवनसाथी का भाग्य और सपोर्ट आपको लाभ दिलाएगा, उनके सपोर्ट से आपको कई मुश्किलों का सामना करने में मदद मिलेगी. सेहत ठीक रखने के लिए नियमित अंतराल पर मेडिकल चेकअप कराते रहें ताकि स्वास्थ्य की गड़बड़ी का पता लगता रहे.

सिंह- सिंह राशि के नौकरीपेशा लोगों की ट्रांसफर की संभावना है. व्यापारी आपन भला तो जग भला के सिद्धांत का जितनी जल्दी त्याग कर दें उतना अच्छा है. अत्यधिक लाभ की लालसा में उत्पाद की गुणवत्ता में कमी न करें. युवाओं को अपनी क्षमता का आकलन करते हुए ही लक्ष्य का निर्धारण करना चाहिए ताकि उसे प्राप्त भी कर सकें. कुछ घटनाओं को लेकर रिश्तों के बीच जो गलतफहमियां आ गई थी, उनके दूर होने से मन में काफी हल्कापन महसूस करेंगे. धूल-मिट्टी वाली जगह पर जाने से परहेज करें. चेस्ट या फेफड़ों में इन्फेक्शन आदि की समस्याओं से परेशान हो सकते है.

कन्या- इस राशि के लोग अपने अनुभव और योग्यता पर भरोसा रखें, इसके बूते उन्हें बहुत कुछ पाने का मौका मिलेगा. व्यापारी विवादित मामलों में सजग रहें, कोर्ट कचहरी तक की आशंका हैं. रियल स्टेट से जुड़े लोगों को कुछ तनाव देखने को मिल सकता है. प्रेमियों को मनपसंद साथी की ओर से विवाह के लिए सकारात्मक उत्तर प्राप्त होने की संभावना है. परिवार का सहयोग आपके पक्ष में रहेगा, जिसके चलते आप निश्चिंत होकर अपने कामकाज कर सकेंगे. जिन लोगों को अस्थमा और एलर्जी की दिक्कत है उन लोगों को ठंडा, गरम से बचाकर रखना होगा वरना स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ सकती है.

तुला- तुला राशि के लोग कार्यक्षेत्र में अपना शत प्रतिशत देने का प्रयास करें ताकि उनका करियर मजबूत हो सके. व्यापारियों को आगे बढ़ने के कई अवसर प्राप्त होंगे, इसके लिए बस उन्हें अपने दिमाग को सक्रिय रखना होगा जिससे हाथ से कोई भी अवसर जाने न पाएं. विद्यार्थियों को एक बात भली भांति समझनी होगी कि बिना मेहनत किए कुछ भी हासिल होता है इसलिए विद्यार्थियों को बिना मेहनत के हवा में सपने नहीं बुनने चाहिए. छोटी कन्याओं को कोई आकर्षक गिफ्ट देकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें. उनका आशीर्वाद आपको लगेगा. स्वास्थ्य ठीक न होने पर डॉक्टर की उचित सलाह लेकर इलाज करें और उनके द्वारा बताए गए निर्देशों का पालन भी करें.

वृश्चिक- इस राशि के लोगों को करियर के क्षेत्र में उत्तम सफलता मिलेगी. आपके हाथ में कुछ नए अधिकार आएंगे और रुतबा भी बढ़ेगा. ऊंचे पद पर आसीन व्यक्तियों, नेताओं से मिलने का मौका मिलेगा. बड़े नेताओं से मिलकर कई समस्याओं का समाधान भी मिलेगा. युवाओं का सामाजिक दायरा बढ़ेगा जिसके चलते वह कई सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे. लाइफ पार्टनर को गलत समझने पर, दांपत्य जीवन में तनाव आ सकता है इसलिए अपनी फालतू की सोच पर फुल स्टॉप लगाएं और बात को आगे बढ़ने से रोकें. कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों से संबंधित दिक्कतें घेर सकती है इसलिए जल्दी ही अच्छे हड्डी विशेषज्ञ से परामर्श करें.

धनु- धनु राशि के उच्च पद पर कार्यरत लोगों को सरकारी आवास अथवा सरकारी वाहन की प्राप्ति हो सकती है. व्यापारियों को यदि कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ रहे थे तो कानूनी मामलों में विजय मिलने से उन्हें इन सब से छुटकारा मिलेगा. युवा गलती से सीखने की कोशिश करें न कि उसे दोहराने की. दोबारा वही गलती करने पर घरवाले इस बार क्षमा नहीं करेंगे. पुरुष वर्ग घरवालों के साथ साथ जीवन संगिनी को भी प्रसन्न रखने का प्रयास करें. शारीरिक और मानसिक संतुलन के लिए योग और व्यायाम करें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं.

मकर- इस राशि के लोगों के लिए प्रगति का द्वार खुलेगा. जिसके चलते वह अपनी सफलता का परचम लहरा सकेंगे. दूसरों का लाभ देखकर व्यापारी अपने व्यापार में कतई भी बदलाव न करें, सही समय का इंतजार करें आपको अपेक्षित लाभ होगा. युवा दुविधा की स्थिति में वरिष्ठों से मार्गदर्शन लें उनकी सलाह से आपको उम्मीद की एक नई राह नजर आ सकती है. परिवार में शुभ कार्य संपन्न होने की संभावना है. ऐसे अवसर सभी रिश्तेदार इकट्ठा होंगे जिनसे मिलने पर पुरानी यादें भी ताजा हो जाएगी. स्वास्थ्य ठीक न हो तो अनावश्यक यात्रा करने से बचें. यात्रा करना आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों की बॉस द्वारा प्रशंसा होने पर वह अपने साहस और पराक्रम में बढ़ोतरी का अनुभव करेंगे. व्यापारी आलस्य करने से बचें. यह समय आलस्य का नहीं बल्कि मेहनत करने का है, आलस्य करने से आपके बने हुए काम भी बिगड़ सकते हैं. मित्र आपसे सहायता की उम्मीद रख सकते हैं यदि वह परेशानी में है तो उनकी मदद जरूर करें. घर में पूजा पाठ होने से घर का माहौल धार्मिक रहेगा. शारीरिक कमजोरी होने से व्यवहार कुछ चिड़चिड़ा हो सकता है लेकिन चिड़चिड़ापन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, इसलिए इससे बचने का प्रयास करें.

मीन- इस राशि के लोगों को जल्दी ही प्रमोशन मिल सकता है. प्रमोशन के साथ ही बॉस आपकी तारीफ भी करेंगे. व्यापारी मेहनत करने से जी न चुराएं, क्योंकि मेहनत करने पर ही व्यापार उन्नति करेगा और आपको लाभ की प्राप्ति होगी. परीक्षा नजदीक होने पर विद्यार्थियों पर पढ़ाई का भार बढ़ेगा, जिसके चलते वह अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं. परिवार के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बनाएं. यदि हो सके तो सब लोग देवी दर्शन के लिए जाएं तो यह आप सबके लिए अच्छा रहेगा. बीमारी होने पर लापरवाही न करें और सख्ती के साथ इलाज और परहेज दोनों ही करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.