डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देते हुए, प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल ने उपाय व सुझाव के साथ एसडीएम को सौंपा ज्ञापन।


रिपोर्ट रुड़की हब
रुड़की।
प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड में रुड़की महानगर ही नहीं अपितु पूरे जनपद हरिद्वार में डेंगू मच्छर के बढ़ते प्रकोप को डेंगू महामारी के रूप में बड़े पैमाने में फैल रहा है इसके अनेक कारण हैं उपाय और सुझाव पर ज्वाइंट मजिस्ट्रेट रुड़की को ज्ञापन दिया. उनको सुझाव पर कार्रवाई करने की मांग की.

1. गंग नहर में सालाना नहर बंदी के कारण आसिफ नगर झाल से रुड़की सोलानी नदी तक पानी रुका हुआ है यह नहर बंदी उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के द्वारा की गई है नहर में अनेक नाले भी निरंतर बढ़ते और बहते हैं जिस कारण पानी दूषित हो चुका है डेंगू का मच्छर पुरी नहर में पनप रहा है तथा महामारी भी इस कारण बड़े पैमाने पर फैल रही है इसका एक मात्र निकास ही समाधान है.
2. महानगर रुड़की के खाली पड़े हुए प्लाटों में, मैदानों में गंदगी जमा है सफाई नहीं हो पा रही है.
3. महानगर के प्रत्येक छोटे बड़े नालों में कोई छिड़काव की व्यवस्था नहीं है कूड़े के ढेर पर दवाई का छिड़काव चूने का छिड़काव गेमैक्सीन का छिड़काव नहीं हो रहा है स्थिति बड़ी खराब है.
4. स्थिति है महानगर में मच्छरों का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है इसके रोकथाम हेतु केवल कागजों में ही कार्रवाई दिखती है.
प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के द्वारा उपरोक्त बिंदुओं पर तत्काल ही तहसील प्रशासन, नगर निगम प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग को ज्वाइंट मजिस्ट्रेट द्वारा निर्देशित किया जाए तथा रुड़की व क्षेत्र की जनता को डेंगू महामारी से निजात दिलाने की प्रशासन की कोशिश हो जाए. प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड अपने सामाजिक दायित्व का निर्वहन करते हुए जनहित में उठाए गए कदमों पर प्रशासन का बड़ा आभारी रहेगा.
ज्ञापन देने वालों ने प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महासचिव नवीन गुलाटी आदर्श कपानिया रतन अग्रवाल रामगोपाल कंसल दीपक अरोड़ा भरत कपूर राजेश सचदेवा आकाश गोयल उपस्थित रहे.।

Leave a Reply

Your email address will not be published.