5 दिसंबर दिन सोमवार – कैसा रहेगा सप्ताह का पहला दिन, जानिए अपना राशिफल -ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष- मेष राशि के मीडिया से जुड़े लोगों को मौके प्राप्त होंगे, उन्हें कोई ऐसी न्यूज़ मिलेगी, जो उनकी प्रतिष्ठा को बढ़ाने का काम करेगी. व्यापारी हल्के बदलाव कर बिजनेस में कमाई बढ़ा सकते हैं, इस बारे में उन्हें विचार करना चाहिए. गुस्सा करके युवा अपना नुकसान करेंगे, इसलिए क्रोध का त्याग करें और शांत मन से विचार कर निर्णय लें. यदि आपका कोई काम नहीं बन रहा है और बाधा आ रही है तो परिवार के वरिष्ठ लोगों से राय करें, रास्ता मिल ही जाएगा. डिहाइड्रेशन भी हो सकता है, इसलिए शरीर में पानी की कमी न होने दें और दवाएं लें.

वृष- इस राशि वालों को अपने कार्यक्षेत्र में नौकरी के मामले में विचार कर ही फैसला लेना होगा. कहते हैं कि जल्दबाजी का काम शैतान का होता है. व्यापारियों की फाइनेंशियल स्थितियों में अब सुधार आएगा और मंदी के दौर से राहत मिलेगी. युवा संस्कार और सभ्यता को संजोकर रखें, क्योंकि यही आपकी पहचान है. परिवार में अपनी मौसी को गिफ्ट लाकर दें और उनके साथ कुछ देर बैठकर बचपन की बातों में खो जाएं. पैरों में दर्द और सूजन की समस्या यदि काफी समय से चल रही है तो डॉक्टर से चेकअप कराएं.

मिथुन- मिथुन राशि वालों को विदेश में नौकरी का ऑफर मिल सकता है. सरकारी नौकरी के लिए तैयारी करने वाले अपनी कोशिशें ऐसे ही करते रहें. व्यापारी स्टॉक बढ़ाना चाहते हैं तो मार्केट की कीमतें और ग्राहकों की डिमांड को देखकर ही करें, अन्यथा उनकी रकम फंस सकती है. युवा प्रतियोगिताएं की तैयारी मन लगाकर करें, उन्हें प्रतियोगिता में सफलता मिलने की संभावना है. सिंगल फैमिली में रहने वालों को कुछ दिक्कत आ सकती है, ऐसे में पड़ोसियों की मदद लेनी चाहिए. कमर का दर्द होने की स्थिति में कुछ देर आराम करें और आगे की ओर झुककर कोई काम न करें.

कर्क- इस राशि के लोगों को अपने बॉस के साथ पटा के रखना होगा और उनके मन में कोई गलतफहमी न होने दें, अन्यथा नौकरी पर खतरा मंडराएगा. फुटकर व्यापारी आज अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. हर चीज का पर्याप्त स्टॉक रखना होगा. यारी-दोस्ती में दिखावा करने की क्या जरूरत है, दोस्ती है तो उसमें कुछ भी छिपाने या बताने लायक नहीं है. नये रिश्ते को लेकर धैर्य के साथ आगे बढ़ने दें, जल्दबाजी न करें. परिवार में किसी नवजात शिशु के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है, पहले से ही सचेत रहना होगा. डेंगू बुखार तेजी से पांव पसार रहा है, ऐसे में बुखार होने पर तुरंत जांच कराएं और नजरअंदाज न करें.

सिंह- सिंह राशि के जिन लोगों नई नौकरी ज्वाइन की है तो सख्ती के साथ ऑफिस के नियमों का पालन करना चाहिए और पूरी मेहनत से काम करना होगा. बर्तन के कारोबारियों को आज अच्छा लाभ मिल सकेगा, उन्हें अपना पुराना स्टॉक निकाल देना चाहिए. युवा समय की कीमत को समझें और उसका सदुपयोग करें न कि दुरुपयोग. ससुराल पक्ष से कोई निमंत्रण मिल सकता है, वहां जाइए और कार्यक्रम में उत्साह के साथ शामिल होइए. जीवनसाथी का सहयोग करें. पैरों में यदि अक्सर दर्द रहता है तो कैल्शियम की जांच कराना अच्छा रहेगा, ताकि समस्या पता लग सके.

कन्या- इस राशि के लोगों से आज अधिक खर्च होने की आशंका है, इसलिए हाथ खींचकर चलना अच्छा रहेगा, नहीं तो बजट बिगड़ सकता है. खाने-पीने का कारोबार करने वालों के लिए दिन अच्छा है, अच्छी बिक्री होने की संभावना है. युवाओं को सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होना चाहिए, लोगों से मिलने-जुलने से संपर्क का क्षेत्र बढ़ेगा. मनपसंदीदा पकवान बनाकर परिवारजनों के साथ मिलकर खाएं पीएं और समय का सदुपयोग करें. किसी भी समस्या की बहुत अधिक चिंता न करें, क्योंकि इससे सेहत में गिरावट होती है.

तुला- तुला राशि के लोगों को ऑफिशियल कार्य बनने की सूचना कभी भी मिल सकती है. व्यापारी सभी महत्वपूर्ण कागजात संभालकर रखें, इनकी जरूरत कभी भी हो सकती है. नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं की तलाश अच्छी सूचना मिलने के साथ ही पूरी हो सकती है. जीवनसाथी के साथ बढ़िया तालमेल रहेगा और बीते समय से चली आ रही खींचतान से मुक्ति मिलेगी. स्वास्थ्य सही रखने के लिए सुपाच्य और संयमित तथा सादा भोजन करें, मिर्च मसाला और तले हुए गरिष्ठ भोजन का परित्याग करें.

वृश्चिक- इस राशि के नौकरी करने वालों का प्रमोशन हो सकता है, समय अनुकूल है, कोशिश करनी चाहिए. मेडिकल से जुड़े कारोबार में निवेश करना फायदेमंद रहेगा, निवेश करने का यही उचित समय है. युवा खुद को अपडेट करते रहें, क्योंकि नॉलेज प्राप्त करने की कोई सीमा नहीं होती है और वह रोज ही अपडेट होती रहती है. परिवार में अपनों पर क्रोध करने की क्या जरूरत है, कम से कम अपनों से तो प्यार से बात करें. सेहत की दृष्टि से आज का दिन आपके लिए सामान्य ही रहेगा.

धनु- धनु राशि के लोगों को अपने काम पर फोकस करना ठीक रहेगा, इधर-उधर की बातों में फंसने से वह लक्ष्य से भटक सकते हैं. अनाज के कारोबार में नुकसान होने की आशंका है, इसलिए उतना ही स्टॉक रखें, जितनी बिक्री होने की संभावना हो, क्योंकि कीमतों में लगातार ऊंच-नीच हो रही है. युवा वर्ग दूसरों के मामलों में हस्तक्षेप न करें, नहीं तो सारा मामला उनके ऊपर ही आ जाएगा. व्यर्थ की परेशानी मोल न लें. घर में मांगलिक कार्यों में खुलकर भाग लें और सबके साथ मिलें-जुलें. फिसलकर चोट लगने की आशंका दिख रही है, इसलिए चिकने फर्श पर ध्यान देकर चलें और कहीं पानी पड़ा होगा तो अवश्य ही सचेत होकर चलें.

मकर- इस राशि के लोगों को ऑफिस में काम की अधिकता होने पर देर तक बैठकर काम करना होगा. कपड़ों के व्यापारी अच्छा मुनाफा कमा सकेंगे, उनकी बिक्री अच्छी होने की संभावना दिख रही है. युवा अपनी खामियों को पहचानें और दूर करते हुए अपने लक्ष्य की पाने की दिशा में आगे बढ़ें. घरवालों के साथ बैठकर रोज भोजन करने का नियम बनाएं और दोनों समय मुश्किल हो तो एक समय नहीं तो सप्ताह में एक दिन का नियम जरूरी है. डायबिटीज के रोगियों को दवा समय से लेने में भूलना नहीं चाहिए.

कुंभ- कुंभ राशि के लोगों की फाइनेंशियल स्थिति ठीक रहेगी, यह समय आर्थिक दृष्टि से उचित है. कुछ भी सीखने की जिज्ञासा बनाए रखें. हार्डवेयर के व्यापारी मुनाफा कमाने के लिए सजग रहें, अन्य कारोबार भी सामान्य रहेंगे. खेल से जुड़े युवाओं को अब नई राह मिलेगी, वह जो भी चाहते हैं, उसमें पूरा एक्सपोजर मिलेगा. घर के बच्चों को मीठा-चॉकलेट या टॉफी देकर खुश करें और उनके चेहरे पर प्रसन्नता लाएं. नसों के खिंचाव की समस्या हो सकती है, इसमें आपको कुछ देर आराम करना चाहिए और आराम करने से भी न ठीक हो तो डॉक्टर से इलाज कराएं.

मीन- इस राशि के लोगों को बॉस की बात बुरी लग सकती है, लेकिन उन्हें कोई जवाब न दें, महिला सहकर्मियों का सम्मान करना चाहिए. खुदरा व्यापारी मांग के अनुसार माल की सप्लाई न कर पाने से दुखी हो सकते हैं, इसलिए माल की स्थिति पहले से ही चेक कर लें. युवा जीवन में कुछ पाना चाहते हैं तो सबसे पहले माता-पिता का सम्मान करना सीखें, उनके आशीर्वाद से सब काम आसान हो जाएंगे. संतान के व्यवहार और संगत पर निगाह रखें. छोटी बीमारी की भी अनदेखी न करें और उसे गंभीरता से लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.