क्या कहते हैं आज आप किस्मत के सितारे, कैसा बीतेगा आज आपका दिन जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
वृष राशि वाले यदि किन्हीं जटिल रोगों से पीड़ित हैं तो अब आपको उसमें आराम मिलेगा
मिथुन राशि वालों के घर में किसी सदस्य का आज जन्मदिन है तो उपहार लेकर जरूर जाएं, घर का माहौल अच्छा होगा.
मेष- नए संपर्कों से लाभ मिलने वाला है. आप जो भी काम कर रहे हैं, कार्य की रणनीति बदलकर योजना बना सकेंगे. इंजीनियर्स को विशेष लाभ प्राप्त होने वाला है. युवाओं को आलस्य रूपी नकारात्मकता को पीछे धकेलना होगा. कारोबार को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन की दिशा में ध्यान दें. पीठ में दर्द रह सकता है. खानपान सुधारने के साथ ही व्यायाम भी करें, किंतु उतना ही करें, जितने की शारीरिक रूप से आवश्यक हो. जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. कुछ समय उनके साथ बिताएं और हालचाल पूछें. शोधपरक काम करने वाले लोगों के लिए यह अच्छा समय है. उन्हें इस स्थिति का लाभ लेना चाहिए.


वृष- यदि आप किन्हीं जटिल रोगों से पीड़ित हैं तो अभी तक आराम नहीं मिला है तो अब आपको उसमें आराम मिलेगा. ऑफिस के टारगेट को पूरा करने पर अपना ध्यान केंद्रित करें, तभी सफलता मिलेगी. कारोबारियों को यात्रा के लिए तैयार रहना चाहिए. आज यात्रा के योग प्रबल है. आर्थिक मामलों को लेकर परेशान हैं तो आपके दोस्त और परिजन उस मामले में आपके सहायक बन सकते हैं. साथ ही उनसे अपने दिल की बात साझा करना चाहिए. उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का अच्छा समय है. अब उन्हें आने वाले व्यवधानों से छुटकारा मिलेगा. महिलाओं को घर की साज-सज्जा पर विशेष ध्यान देना चाहिए.

मिथुन- घर में किसी सदस्य का आज जन्मदिन है तो घर जाने के पहले उपहार खरीदें और उन्हें भेंट करें. घर का माहौल अच्छा होगा. मानसिक चिंता छोड़िए. मन की चिंता खामखा की उलझनों में फंसकर आपके बनते कामों को भी बिगाड़ सकती है. ऑफिस में अपना काम पूरी समझदारी से करें. बॉस आपको आपकी गलती पर क्लास भी ले सकते हैं. व्यापारियों के बहुत से काम रुके हुए हैं, जिन्हें लेकर परेशान भी हैं. आज वह सभी काम बनते हुए नजर आएंगे. यदि आप अपने घर अथवा कार्यस्थल पर ऊंचाई पर खड़े हो कर काम कर रहे हैं तो अलर्ट रहे, ताकि कोई दुर्घटना न हो. 

कर्क- यदि कोई सरकारी काम पेंडिंग है तो उसे आज ही पूरा कर लें. अब विलंब की जरूरत नहीं है. कार्य को पूर्ण करने में पूरा दिन व्यस्त रहेंगे. यह आपके लिए जरूरी भी है. चार्टर्ड अकाउंटेंट और वकालत का काम करने वालों को अच्छे क्लाइंट मिलेंगे. कपड़ों का कारोबार करते हैं तो जो सामान दुकान पर नया लाए हैं, उसका डिस्प्ले भी करें. ग्राहकों को दिखेगा तो खरीदने भी आएंगे. थायराइड के मरीजों को सजग रहने की आवश्यकता है. दवाओं का नियमित सेवन करें और यदि जांच नहीं कराई है तो करा लें. पुराने मित्रों और रिश्तेदारों से मुलाकात का योग बन रहा है.


सिंह- सिंह राशि वाले स्वयं में अच्छा महसूस करेंगे. उन्हें दिनभर भक्तिमय वातावरण रखना चाहिए. कॉन्फिडेंस होना तो अच्छा है, किंतु ओवर कॉन्फिडेंस में आकर किसी अन्य को अपने से छोटा आंकना बिल्कुल ठीक नहीं है. सरकारी काम करते समय कागजी कार्यवाही ठीक से करना चाहिए, ताकि आगे कोई परेशानी न हो. लीवर के मरीजों को आज अलर्ट रहने की जरूरत है. दवा लेने के साथ आवश्यक परहेज भी करें. युवा वर्ग के लोगों को वरिष्ठजनों से मार्गदर्शन मिलेगा. उन्हें इसका लाभ लेना चाहिए, क्योंकि वरिष्ठों का सलाह रास्त सुगम करेगी. महिलाओं को चाहिए कि घर के कामकाज के साथ-साथ सामाजिक कामों में भी भाग लें.

कन्या- दिन सामान्य रहने वाला है, इसलिए व्यर्थ की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, जो विषय बहुत ही कठिन लगते हैं, उन कठिन विषयों को सुलझाने में अब सफलता प्राप्त होगी. पूरे दिन का कामकाज सामान्य तरीके से पूरा होगा. कारोबारियों को समय का पर्याप्त सदुपयोग करते हुए पिछले अधूरे कामों को पूरा करना चाहिए. किसी काम को लटकाना ठीक नहीं. यदि आप बीमार हैं और लंबे समय से इलाज करा रहे हैं तो आयुर्वेद का सहारा भी ले सकते हैं. कई बीमारियों में अच्छा काम करती है. परिवार में यदि किसी सदस्य का स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो आपको उनकी देखरेख करना चाहिए.

तुला- लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ना चाहिए. मन का भटकाव आपको परेशान कर सकता है, किंतु परेशान होने की जरूरत नहीं है. यदि विपरीत परिस्थितियां आएं तो भी विवेक और विश्वास का दामन कतई न छोड़े. पारिवारिक जिम्मेदारियों को ठीक से निभाएं. जिम्मेदारियों में लापरवाही वर्तमान समय के लिए ठीक नहीं है. बर्तन कारोबारियों के लिए स्थिति अनुकूल नहीं है, किंतु वे निराश न हों, क्योंकि आने वाले दिनों में स्थितियां आपके लिए सामान्य हो जाएंगी. अनिद्रा रोगों को न्योता दे सकती है. अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित करें और पर्याप्त नींद लें. कीमती समय को न गवांते हुए, महत्वपूर्ण कार्य पर फोकस करना चाहिए.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि वालों को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का समय आ गया है. ऐसे में बहिर्मुखी बन समय का लाभ उठाएं. सहकर्मियों के साथ मेलजोल का व्यवहार ही ठीक रहता है. व्यर्थ की नोक-झोंक नहीं करना चाहिए. इससे परेशानी ही बढ़ेगी. लोहे का कारोबार करने वाले व्यापारियों की नई डील करने में सजगता का ध्यान रखना चाहिए. सर्वाइकल के मरीज हैं तो इंतजार किस बात का कर रहे हैं. योग और व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें. कई बार बड़ों का बोलना समस्या को बढ़ा देता है. बच्चों का विवाद है तो अभिभावकों को बीच न बोलना ही बेहतर रहेगा.

धनु- आर्थिक स्थित मजबूत होगी, आपने जो पुराना निवेश कर रखा है, उस पर मिलने वाला ब्याज अच्छा धन लाभ कराएगा. यदि आप कोई नया व्यापार करने के बारे में सोच रहे हैं तो दिन उपयुक्त है. दुर्घटना के प्रति अलर्ट रहने की जरूरत है, वाहन धीमें चलाएं, बाहर का भोजन करने से परहेज करें. आपके द्वारा दिए गए सुझाव को महत्व दिया जाएगा. परिवार में भी आपका सम्मान बढ़ेगा. आपके कुछ काम यदि विदेश से संबंधित है तो वह सफल हो सकते हैं. रूटीन से हटकर कुछ नए काम को करने के बारे में सोच रहे हैं तो कर लें, यह समय उपयुक्त है.

मकर- मकर राशि वाले अकेलापन महसूस कर सकते हैं, उन्हें इससे बचने के लिए मित्रों और परिजनों के साथ रहना चाहिए. अकारण ही आपके स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है. स्वस्थ रहें और खानपान दुरुस्त रखें. आपके स्वभाव का चिड़चिड़ापन ही आपको अपनों से दूर कर रहा है. अपने स्वभाव में नियंत्रण करें और मृदुलता लाने का प्रयास करें. पारिवारिक रिश्तों में सेल्फिश रवैया अपनाना कतई ठीक नहीं है. दूसरों की चिंता करें और उनके दुख में भागीदारी करें. फैशन से जुड़े हुए काम करने वाले लोगों को अच्छा मौका मिलने की संभावना है. इस अवसर का लाभ उठाना चाहिए.   

कुंभ- राशि वाले यदि टेक्नोलॉजी के मामले में पूर्ण ज्ञान करने में असमर्थ हैं तो उन्हें इस दिशा में अपने को अपडेट करना होगा. नई नौकरी की तलाश रहे हैं तो इस मामले में आपको सफलता मिलने की पूर्ण संभावना है. दवा का कारोबार करने वाले व्यापारियों के लिए अच्छा लाभ कमाने का योग बन रहा है. अवसर को हाथ से न जाने दें. हाइपर एसिडिटी की आशंका है. इससे बचकर रहना चाहिए. परिवार में आपसे छोटे लोग अपने क्षेत्र में अच्छा नाम कमाएंगे, जिससे आपको भी प्रसन्नता होगी. सुंदरता व्यक्तित्व में चार चांद लगाती है. अपनी सुंदरता में निखार के लिए ब्यूटी ट्रीटमेंट लेना चाहिए.

मीन- क्रोध पर नियंत्रण रखना चाहिए. तैश में आकर विवादित मामलों में कतई न उलझें, वर्ना समस्या पैदा होगी, जो काम कर रहे हैं, उसमें मन न लगे तो परेशान न हों. मनोरंजन का सहारा लें और कोई कॉमेडी मूवी देखकर मूड फ्रेश करें. मार्केटिंग और फाइनेंस से जुड़े लोग टारगेट तक अवश्य ही पहुंच जाएंगे. व्यापारी ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए नई और लुभाने वाली योजना लाएं. टांगों में दर्द को लेकर परेशान रह सकते हैं, जो लोग साइटिका के मरीज हैं, उन्हें अलर्ट रहने की जरूरत है. घर में संध्या के समय पूजा पाठ के साथ आरती तो करते ही, हवन भी करें और उचित रहेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.