इन राशि वालों को शनिवार को मिलेगा किस्मत का साथ, जानें अपना राशिफल ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष-
इस राशि के लोगों पर ऑफिस की पहले की जिम्मेदारी के साथ-साथ कुछ नई जिम्मेदारियों का भार भी आ सकता है. ऐसे में परेशान न हों, रिटेल व्यापारियों के लिए आज का दिन शुभ है, आज ग्राहकों की लंबी कतार लगी रहेगी, जिसके कारण आर्थिक प्रगति होगी. युवाओं को पढ़ाई में ब्रेक मिलने से वह परिवार या दोस्तों के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बन सकेंगे. आज कपल्स के बीच तनातनी का माहौल बना रहेगा, जिस कारण उनके बीच कुछ बहस हो सकती है, कोशिश करें कि यह बहस किसी विवाद में न बदले. बीपी पेशेंट को अपना ध्यान रखना होगा. दवा लेने में किसी भी तरह की कोई कोताही न बरतें, अन्यथा बाद में दिक्कत बढ़ सकती है.

वृष- वृष राशि के लोगों का सहकर्मी के साथ प्रेम व्यवहार अच्छा होने के कारण, उन्हें अपने काम के साथ-साथ उनका काम भी करना पड़ सकता है. व्यापारी ग्राहक डिमांड के अनुसार ही माल स्टाक करें, अन्यथा घाटा हो सकता है. युवाओं के मिलनसार व्यवहार के कारण आपके दोस्त जल्दी बन जाते हैं, लेकिन ऐसे में आपको अपने पुराने मित्रों के संपर्क में भी रहना है और उन पर विश्वास बनाए रखना है. पारिवारिक सदस्यों में यदि किसी के साथ मनमुटाव हो तो उसे खत्म करने की पहल आपको करनी होगी. आपकी एक कोशिश रिश्तों में आई दरार को भरने का काम कर सकती है. धूल-मिट्टी वाली जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर पहन लें, अन्यथा एलर्जी की समस्या हो सकती है.

मिथुन- इस राशि के लोग आज ऑफिस में सर्वत्र प्रशंसा के पात्र होंगे. अपने सटीक कार्य निष्पादन के कारण वह ऑफिस में बॉस के साथ-साथ वरिष्ठ लोगों से भी प्रसन्नता बटोरेंगे. व्यापारियों को चौकन्ना रहना होगा, माल से लेकर तिजोरी तक सभी जगह पैनी निगाह रखें, चोरी होने की आशंका है. विद्यार्थी वर्ग इधर-उधर की बातों से खुद को दूर रखने के लिए मेडिटेशन कर सकते हैं, इससे आपका पूरा फोकस पढ़ाई पर रहेगा. यदि हाल-फिलहाल में किसी नए सदस्य से जुड़े हैं तो उनसे उचित दूरी बनाकर रखें. दोस्ती हो या प्रेम किसी भी रिश्ते में जल्दबाजी करना ठीक नहीं है. शारीरिक दिक्कत होने की आशंका है, जिसके लिए आपको पहले से अलर्ट रहना होगा. यदि कोई दवा लेते हैं तो उसे लेने में कोई लापरवाही न करें.


कर्क- कर्क राशि के लोग यदि आपके ऑफिस में किसी चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी का जन्मदिन है तो उसे उपहार देने में बिल्कुल भी न रुके. आज व्यापारिक स्थिति सामान्य रहेगी, न तो घाटा होगा और न ही मुनाफा. युवा विलासिता और आलस्य से बचकर रहें, सफलता पाने का कोई शॉर्टकट नहीं है, इसलिए मेहनत करने से पीछे न हटे. परिवार के किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर आपकी उपस्थिति अनिवार्य होगी, जहां आपकी राय भी मांगी जाएगी. वाहन संभालकर चलाएं और ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करें, क्योंकि दुर्घटना होने की आशंका है.

सिंह- इस राशि के लोग यदि पेशे से टीचर या प्रवक्ता हैं तो आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. आपकी वाणी दूसरों पर गहरा प्रभाव छोड़ती है, इसलिए सोच-समझकर बोलें. इलेक्ट्रॉनिक सामान के व्यापारी की कोई बड़ी डील हो सकती है, जिससे उनको मनचाहा मुनाफा होगा, साथ ही व्यापार भी बढ़ोतरी करेगा. युवा अपने से बड़ों का सम्मान करें, साथ किसी से भी विवाद करने से बचें. परिवार में बहन के स्वास्थ्य को लेकर सजग रहना होगा. जरा सी दिक्कत होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें. ठंड का मौसम आ गया है, इसलिए ठंडी खाने-पीने की चीजों से परहेज करें, अन्यथा खांसी, जुकाम परेशान कर सकता है.

कन्या- कन्या राशि के लोग समय पर काम पूरा करने की कोशिश करें. नौकरी में जितनी अधिक मेहनत करेंगे, प्रमोशन उतनी ही जल्दी होगा. व्यापारिक योजनाएं बनाने और पब्लिसिटी करने में आपके पूर्व के अनुभव काम आएंगे. आपके पूर्व अनुभव के कारण आपकी योजनाएं सफल भी होंगी. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को अपनी पढ़ाई स्ट्रेजी को और मजबूत करना होगा, जिससे उनका जल्दी किसी पद पर चयन हो सके. यदि किसी नए रिश्ते में बंधने जा रहे हैं तो सोच-समझकर रिश्ते के लिए हां कहें. जल्दबाजी में फैसला लेने पर भविष्य में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. गर्भवती महिलाएं अपना खास ध्यान रखें. चलते-फिरते वक्त सावधानी बरतें, क्योंकि पुरानी चोट पर फिर से चोट लगने का भय है.

तुला- इस राशि के लोग ऑफिस के कार्यों में गलती न करें, जिससे बॉस आप पर भड़के, साथ ही आपके और उनके संबंध खराब हों. क्रोध में कोई निर्णय लेने से बचें. यदि आप किसी कंपनी के मालिक हैं तो आपको थोड़ा संयम से काम लेना होगा और अपने एंप्लॉयी से विनम्र भाव से बात करनी होगी, जिससे आपके काम बन जाएं. युवा वर्ग को अपना पूरा फोकस पढ़ाई पर करना होगा, तभी आप जल्दी ही मनवांछित फल पा सकेंगे. इधर-उधर की बातों में ध्यान लगाने से आपका पढ़ाई से मन हटने लगेगा, जो कि आपके भविष्य के लिए सही नहीं है. पैतृक व्यापारी अपने पुराने संपर्क और तालमेल के कारण आज अच्छा लाभ कमा सकेंगे. आई साइड वीक होने की अगर आशंका लग रही है तो जल्दी ही किसी नेत्र विशेषज्ञ से जांच करा लें. आंखों को लेकर लापरवाही न करें.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोग काम को समय पर ही पूरा करने की कोशिश करें, अर्थात कोई भी काम पेंडिंग न रखें. ऑफिस में आपके द्वारा किये गए कार्यों की कभी भी समीक्षा की जा सकती है. जो लोग राजनीतिक पार्टी से जुड़े है, उन्हें जोरों-शोरों से अपना प्रसार-प्रचार करना होगा, तभी उनके वोटों की संख्या बढ़ेगी. फ्री टाइम होने पर घरवालों को समय दें, न कि लैपटॉप और मोबाइल चलाएं. अनावश्यक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का प्रयोग स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक है. पुराने चल रहे विवादों को और तूल न दें. कोशिश करें, इन्हें जितना जल्दी हो सके, निपटाने का प्रयत्न करें. आज के दिन पेट संबंधित दिक्कत हो सकती है, इसलिए खाने में सलाद और हल्का भोजन करें, साथ ही खाना खाने के बाद वॉक जरूर कर लें.

धनु- इस राशि के लोगों को ऑफिस के काम से कहीं बाहर जाना पड़ सकता है, जिससे काम के साथ-साथ घूमना भी हो जाएगा और मूड भी फ्रेश हो जाएगा. वह व्यापारी जो खाने-पीने का काम करते हैं, वह अपने उत्पाद की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें, जरा सी लापरवाही उनको व्यापारिक रेस में पीछे कर सकती है. युवाओं के अध्ययन के लिए यह समय शुभ है, इसलिए एकाग्रचित होकर पढ़ाई करें. अपने सिलेबस के साथ-साथ धार्मिक ज्ञान भी अर्जित करें तो अच्छा होगा. यदि काफी समय से माताजी का स्वास्थ्य ठीक नहीं था तो अब उनको आराम मिलना शुरू हो जाएगा. खानपान को लेकर सतर्क रहना होगा. ऐसे में आपको बासी और तला-भुना खाने से परहेज करना होगा.

मकर- मकर राशि के लोगों का आज करियर को लेकर और ऑफिस में भी स्थितियां सामान्य रहेंगी, लेकिन आपको निरंतर मेहनत करनी है. व्यापारियों को विदेशी कंपनी से जुड़ने का ऑफर मिल सकता है. ऑफर की हर पहलू की अच्छे से जांच पड़ताल करने के बाद उसे एक्सेप्ट करें. युवा वर्ग आज अपने साहस और पराक्रम के आधार पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सफल रहेंगे. परिवार के साथ में रहते हैं तो नोक-झोंक तो चलती रहती है, इन बातों की वजह से घर का वातावरण खराब न होने दें, क्योंकि इससे बच्चों के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. बासी भोजन न करने की कोशिश करें, यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. डिहाइड्रेशन की आशंका है.

कुंभ- इस राशि के लोग अच्छा प्रदर्शन करने की लालसा में किसी और को निराश न करें. यदि टीम के साथ काम करते है तो उन्हें भी साथ लेकर चलें. व्यापार में किसी भी तरह की जल्दबाजी करना ठीक नहीं है, इसलिए कोई भी नए प्रोजेक्ट की शुरुआत से पहले उसकी पूरी योजना बना लें, उसके बाद ही कोई नया काम करें. जिन विद्यार्थियों ने स्कॉलरशिप के लिए एप्लाई किया था, उनकी स्कॉलरशिप आने की संभावना है, जिसके कारण वह अपनी आगे की पढ़ाई बिना किसी रुकावट के पूरी कर पाएंगे. जो लोग नया घर लेने या रेनोवेशन करने की की सोच रहें हैं, उनके लिए पुराने किए गए निवेश काम आने वाले है. खाने में हल्का भोजन करें, साथ ही भोजन करने के बाद वॉक भी जरूर कर लें, वरना एसिडिटी की दिक्कत हो सकती है.

मीन- मीन राशि के जो लोग किसी कंपनी में एडवाइजर के पद पर कार्यरत हैं, वह कोई भी सुझाव देने से पहले मुद्दे के सभी बिंदुओं पर अच्छे से विचार कर लें, उसके बाद ही कोई सुझाव दें. सर्दी और शादियों का सीजन है, इसलिए इलेक्ट्रॉनिक सामानों की बिक्री खूब होगी, जिससे आज उन्हें अच्छा मुनाफा होगा. युवाओं को पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मोबाइल का प्रयोग कम करना होगा. अत्याधिक मोबाइल प्रयोग से आंखों पर असर तो होगा ही, साथ ही आने वाली परीक्षा के परिणाम पर भी असर होगा. परिवार में यदि कोई विवाह योग्य है तो उनके लिए अच्छे रिश्ते आ सकते हैं. सेहत में मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारी होने का भय है, जिसके लिए पहले से सतर्क हो जाएं. बीमारी गंभीर है, इसलिए अपने साथ-साथ घर परिवार का भी ध्यान रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.