मकर, कुंभ और मीन राशि वाले रहें अलर्ट, धनु और तुला के जातक बिल्‍कुल न करें ये काम जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष – मेष राशि के लोगों को कोई भी काम जल्दबाजी से नहीं बल्कि समझदारी के साथ निपटाने की कोशिश करें. होटल रेस्टोरेंट के व्यापारी अपने प्रॉडक्ट की क्वालिटी पर ध्यान दें, उच्च स्तरीय होने पर ही आपके माल की बिक्री के साथ साख भी बनेगी. युवाओं के लिए आलस्य करना ठीक नहीं है, आलस्य युवाओं की मेहनत में जंग लगा सकता है, कड़ी मेहनत जारी रखें. भाई बहन को यदि कोई परेशानी है तो उन्हें परेशान न होने और धैर्य रखने की सलाह दें, धैर्य से समस्या का हल निकल ही आएगा. आज आपकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी रहेगी, आप अन्य दिनों की अपेक्षा ऊर्जावान और स्वस्थ महसूस करेंगे.

वृष – इस राशि के लोगों को अपना नेटवर्क को मजबूत करने के लिए खुद ही आगे बढ़ना होगा. नेटवर्क जितना बड़ा होगा उतना ही लाभ मिलेगा. निवेश संबंधी डील पक्की करने से पहले उसके लाभ और हानि के बारे में अच्छी तरह सोच विचार कर लेना चाहिए. विद्यार्थी वर्ग शिक्षा के क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन करें और इसके योजना बना कर अपनी पढ़ाई पूरी करें. क्षणिक क्रोध से दिन भर आपका मूड ऑफ हो सकता है इसलिए क्रोध पर नियंत्रण रखें तो अच्छा रहेगा. कोशिश करें कि बहुत अधिक ठंडी चीजों का सेवन न करें क्योंकि यह आपको नुकसान कर सकता है.

मिथुन – मिथुन राशि के सरकारी नौकरी करने वाले लोगों के तबादले की संभावना दिखाई दे रही है. लोहे के कारोबारी आज अपने धंधे में अच्छी कमाई कर सकेंगे, दूसरे व्यापार भी सामान्य गति से चलते रहेंगे. युवा कठिन कार्य को भी बहुत आसानी से निपटाने में सक्षम रहेंगे, अपनी शक्ति को अच्छे कामों में लगाएं. घर के कई काम पेंडिंग हो गए हैं तो उन पेंडिंग कामों को शीघ्रता से निपटाने का काम करें और साफ सफाई का विशेष ध्यान दें. आंखों में जलन और दर्द की शिकायत हो सकती है इसलिए अच्छा हो कुछ देर के लिए आंख बंद कर आराम करें.

कर्क – इस राशि के टारगेट बेस्ड काम करने वालों पर कार्य निपटाने का दबाव कुछ अधिक ही रहेगा, तरक्की के लिए उन्हें टारगेट तो समय से पूरा करना ही होगा. टेलीकम्युनिकेशन का बिजनेस करने वाले परेशान हो सकते हैं जबकि अन्य का काम सामान्य रहेगा. युवाओं को अपना लक्ष्य तय करने के बाद उसे पाने के लिए पूरी मेहनत से काम करना होगा. मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा और उनकी मदद से समस्याओं का निदान हो सकेगा. खानपान पर कंट्रोल रखना होगा, यदि वजन बढ़ रहा है तो समझ लीजिए आप कुछ गंभीर रोगों की चपेट में आने वाले हैं.

सिंह – सिंह राशि के जो लोग डिफेंस से जुड़े विभागों में नौकरी करते हैं उनको स्थानांतरण का पत्र मिल सकता है. व्यापारियों को कारोबार बढ़ाने के लिए लोन पाने में सफलता मिल सकती है. युवा यदि किसी काम में सफलता न पा सकें तो भी उन्हें निराश नहीं होना चाहिए फिर से पूरी ताकत के साथ तैयारी करें सफलता तो मिलेगी ही. माता पिता की सेहत ध्यान रखें, उनकी जरूरतें पूछें और दवा आदि खत्म हो रही हो तो पहले से ही लाकर रख दें. अस्थमा के रोगियों को आज ही नहीं बल्कि अब सचेत हो जाना चाहिए, सर्दी के मौसम में रोग बढ़ने की संभावना रहती है.

कन्या – इस राशि के लोग अनावश्यक विचार न करें, करियर के मामले में स्थितियां फेवर में हैं, बस करियर बनाने में जुट जाएं. कारोबारियों के स्वभाव में विनम्रता और सरलता बनाए रखनी होगी, तभी वह सफल हो सकेंगे, अकड़बाजी से काम नहीं चलता है. युवाओं को तीखी प्रतिक्रिया देने से बचना चाहिए, सामाजिक तौर पर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है. अपनों के साथ लेनदेन के मामले में पारदर्शिता रखना सबसे अच्छा रहता है. पारदर्शिता न रहने पर ही भ्रम पैदा हो सकते हैं. छोटी बीमारी होने पर भी तत्काल इलाज कराएं, कई बार छोटी बीमारी की उपेक्षा बड़ी समस्या बन सकती है.

तुला – तुला राशि के कला और मीडिया क्षेत्र से जुड़े हुए लोगों को आज काम की अधिकता होने पर कुछ अधिक मेहनत करने के लिए तैयार रहना चाहिए. व्यापारी अपने ग्राहकों के साथ अच्छा व्यवहार कर उनका दिल जीतने का काम करें, इससे ग्राहक संख्या तेजी से बढ़ती जाएगी. युवाओं को जो भी कार्य करना हो पूरे मन से और आत्म संतुष्टि के लिए करें, उसमें किसी तरह का दिखावा नहीं होना चाहिए. परिवार के सदस्यों का आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए तैयार रहना होगा. वाहन चलाते समय सावधान रहें, दुर्घटना की आशंका है.

वृश्चिक – इस राशि के सॉफ्टवेयर कंपनियों में काम करने वालों को आज कुछ अधिक काम करना होगा क्योंकि सारा काम आज ही पूरा करना है. महिला ग्राहकों को नाराज न करें, उनका सम्मान करने पर आपको व्यापार में मुनाफा मिलेगा. युवाओं को कहीं से कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है जिसका वह काफी समय से इंतजार कर रहे थे. आपकी कोशिशों से किसी रुके हुए काम के पूरा हो जाने से परिवार में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. गैर जरूरी यात्रा करने से बचना होगा, जरूरी होने पर ही यात्रा का प्लान बनाएं.

धनु – धनु राशि के लोगों को ऑफिस के अपने काम को और अच्छा करने की प्लानिंग करनी चाहिए, कार्यशैली में और दक्षता लाने का प्रयास करें. व्यापार स्थल में सहयोगियों के अच्छा व्यवहार रखें, उन्हें सेवक समझ तू तड़ाक वाली भाषा का इस्तेमाल न करें उनके खुश रहने से वह मन लगाकर काम करेंगे. युवाओं को परिवार का पूरा सहयोग प्राप्त होगा, अपने मन की बात परिवार वालों से कह सकते हैं. संतान का मार्गदर्शन करना पड़ सकता है, बड़ी संतान है तो दोस्ताना व्यवहार रखें, कभी कभी गपशप और मौज मस्ती भी करें, हमेशा ज्ञान न दें. सेहत का ध्यान रखें और इंफेक्शन को लेकर अलर्ट रहें, होने की आशंका है.

मकर – इस राशि वालों को ऑफिस में बड़े अधिकारियों से महत्वपूर्ण राय मिल सकती है जो उनके करियर के लिए उपयोगी होगी. व्यापार में मुनाफा न कमा पाने पर मानसिक दबाव बढ़ेगा, व्यापार है तो नफा नुकसान तो लगा ही रहता है. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले युवा कामयाब हो सकते हैं. इससे उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. घर परिवार में शहनाई बजने वाली है, विवाह योग्य युवक युवतियों का रिश्ता पक्का हो सकेगा जिससे सबको खुशी होगी. कॉन्स्टिपेशन की समस्या को लेकर परेशान होना पड़ सकता है, खाने में फाइबर की मात्रा बढ़ानी होगी.

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों का ऑफिस में अपने ही सहयोगियों से कंपटीशन रहेगा, कंपटीशन तो ठीक है किंतु ईर्ष्या न करें. व्यापारी कहीं निवेश करना चाहते हैं तो आज रुकना आपके हित में रहेगा क्योंकि आज निवेश से नुकसान हो सकता है. अपनी ऊर्जा को सकारात्मक कामों में लगाएं, क्रोध में परिवर्तित कर व्यर्थ न जाने दें. घर में किसी मेहमान के आगमन से माहौल प्रसन्नता भरा हो जाएगा, जमकर आतिथ्य सत्कार करें. सर्दी जुकाम की समस्या होने पर तत्काल इलाज कराएं अन्यथा समस्या बिगड़ कर गंभीर भी हो सकती है.

मीन – इस राशि वालों को समाज के प्रभावशाली लोगों से सलाह प्राप्त होगी जिससे करियर में प्रगति का रास्ता खुलेगा. नया व्यापार जमाने वाले व्यापारी मुनाफा न मिलने की स्थिति में कोई भी फैसला जल्दबाजी में न लें, सारी स्थितियों पर धैर्य के साथ विचार करें. युवा अपने बेहतर प्रदर्शन के चलते ऑफिस में सबकी प्रशंसा पा सकेंगे, अच्छे काम की हर कोई तारीफ करता है. रिश्तों को बनाए रखना है तो छोटी छोटी बातों को तूल देने से बचें और भुलाने की कोशिश करें. सेहत ठीक रखनी है तो तली भुनी चीजों से दूर रहें और गरिष्ठ के बजाय हल्का भोजन ही करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.