कन्या राशि वाले अपने फायदे में दूसरों का ना करें अनहित, झेलनी पड़ सकती है परेशानी; जानिए अपना राशिफल ज्योतिष आचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष-
इस राशि के लोग साल के आखिरी दिन में पेंडिंग कामों को पूरा करने की कोशिश करें. इसके साथ ही सहकर्मी व अधीनस्थ के साथ विवाद करने से बचें. व्यापारी वर्ग इस साल के उतार चढ़ाव से कुछ सीख कर, साल की शुरुआत में नई व्यापारिक योजनाएं बनाएं. युवा बुरी संगति से बचकर रहें. सिगरेट, शराब और तंबाकू का सेवन भूल से भी न करें. इनकी लत आपको खतरे में डाल सकती है. घर में मां के स्वास्थ्य का ध्यान रखें, अचानक से सेहत में गिरावट की आशंका है. उनके स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. सिर दर्द व अधिक हेयर फॉल की समस्या बढ़ सकती है, वक्त रहते ही इलाज शुरू करना फायदेमंद होगा.

वृष-
वृष राशि के लोग ऑफिस की छोटी-छोटी बात को तूल न दें और विवाद करने की स्थिति से बचें. दूसरों की गलतियों पर सौम्य प्रतिक्रिया दें. व्यापारी वर्ग कर्मचारियों की गलतियों को राय का पहाड़ न बनाए, यदि गलती माफ करने योग्य है तो उन्हें माफ कर आगे से सतर्क रहने की सलाह दे. युवा यदि कोई नशा करते हैं तो उसे तत्काल त्याग दें अन्यथा यह आदत जीवन में कष्ट दे सकती है. संतान की पढ़ाई को लेकर चिंतित हो सकते हैं अपने करियर से समय निकालकर उन पर ध्यान दें. सर्वाइकल पेशेंट अलर्ट रहे उनकी दिक्कतें पुनः उभर सकती हैं जिस कारण गर्दन के दर्द की समस्या ज्यादा बढ़ सकती है. चोट चपेट से भी बच कर रहें.

मिथुन-
इस राशि के लोगों को काम करते समय कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कार्यों में देरी के कारण बॉस की भृकुटी तन सकती है. व्यापारी वर्ग उधार लेने से बचें, उधारी के कारण मानसिक तनाव बढ़ सकता है. युवा वर्ग इधर-उधर की बातों की जगह पढ़ाई पर फोकस करें. नौकरी तलाश कर रहे लोगों को शुभ समाचार मिल सकता है. घर के मुखिया द्वारा घर का माहौल खराब हो सकता है यदि मुखिया स्वयं हो तो घर का माहौल अच्छा रखें अन्यथा शांत रहें. सिर में दर्द की समस्या हो सकती है, माइग्रेन के मरीज भरपूर नींद लें वरना उनकी दिक्कतें उभर सकती है.

कर्क-
कर्क राशि के लोगों को विदेश में जॉब करने के अच्छे ऑफर मिल सकते हैं. किसी भी ऑफर को एक्सपेट करने से पहले से अच्छे से विचार जरूर कर लें. इलेक्ट्रॉनिक व्यापारियों आज कोई बड़ी डील तय करेंगे, जिस कारण उन्हें अपेक्षित मुनाफा होने की संभावना है. लंबे समय के बाद दोस्तों यारों से मिलकर, उनके साथ कहीं बाहर जाने का प्लान बन सकता है. अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण करें क्योंकि परिवार में किसी के साथ विवाद होने की आशंका है. किडनी की दिक्कत से परेशान हो सकते हैं इसलिए डॉक्टर से तुरंत परामर्श करें और इसका इलाज शुरू करें.

सिंह-
इस राशि के लोगों पर कार्यक्षेत्र में काम की अधिकता होने के कारण पहले की जिम्मेदारियों के साथ साथ नए जिम्मेदारियां भी सौंपी जा सकती है, जिससे वर्क लोड बढ़ जाएगा. स्टेशनरी और कोचिंग सेंटर चलाने वाले लोगों को बड़े लाभ होने की संभावना है. आज भाग्य युवाओं के साथ है इसलिए आज आप जो भी काम करेंगे, उन सभी कामों में आपको अपेक्षित सफलताएं प्राप्त होंगी. खर्चे अधिक होने के कारण परेशानियों का अनुभव कर सकते हैं लेकिन परेशान न हो खर्च कम और ज्यादा तो चलता रहता है. खांसी, जुकाम बुखार से परेशान हो सकते हैं, इसलिए डॉक्टर से परामर्श करके दवा जरूर लें.

कन्या-

कन्या राशि के लोगों के ऑफिस के कार्यों में उच्च अधिकारियों के हस्तक्षेप करने से कार्यालय की स्थिति में सुधार आएगा. व्यापारी वर्ग अपना भला करने के चक्कर में किसी के साथ अहित करने से बचें. दूसरों के साथ गलत करके अपना भला कभी नहीं किया जा सकता है. ग्रहों की स्थिति युवा वर्ग के फेवर है क्योंकि प्रेमियों के विवाह को घरवालों से मंजूरी मिल सकती है. जिसे सुनकर आपके आंखों में खुशी के आंसू आ सकते हैं. परिवार में जमीन जायदाद से संबंधित मामले उभर सकते हैं जिस कारण अपनों के साथ मनमुटाव होने की आशंका है. जंक फूड और नॉनवेज खाने से परहेज करें वरना पेट से संबंधित दिक्कत से परेशान हो सकते हैं.

तुला-

इस राशि के लोग ऑफिशियल काम के प्रति लापरवाही बिल्कुल भी न करें क्योंकि उच्च अधिकारी जांच पड़ताल के लिए राउंड पर आ सकते हैं. व्यापारी वर्ग उत्पाद की क्वालिटी मेंटेन करते चलें, क्वालिटी के साथ खिलवाड़ करने पर ग्राहक कंप्लेन कर सकते हैं. युवा वर्ग दोस्तों के साथ दिखावे बाजी करने से बचें, जैसे हैं वैसे रहे दोस्ती यारी में इसकी कोई जरूरत नहीं होती है. जीवनसाथी के साथ अपने संबंध की मधुर रखने का प्रयास करें, यदि उनका जन्मदिन है तो उन्हें गिफ्ट या सरप्राइज़ पार्टी भी देकर खुश कर सकते हैं. नुकीली या धारदार वस्तुओं का इस्तेमाल करते समय सतर्क रहें क्योंकि चोट लगने की आशंका है.

वृश्चिक-

वृश्चिक राशि के लोग नए अवसर को खोजने के लिए अपने दिमाग को सक्रिय रखें, अवसर मिलने पर और उनका लाभ उठाने से ही आप करियर में ग्रोथ कर सकेंगे. व्यापारी वर्ग ग्राहक डिमांड के अनुसार ही माल स्टोर करें, आवश्यकता से अधिक माल स्टोर करने पर उसके खराब होने की आशंका है. युवा वर्ग वाणी और व्यवहार पर नियंत्रण रखें, क्योंकि किसी बात को लेकर दोस्त यारों के साथ अनबन होने की आशंका है. घर के बड़ों के राय को हल्के में न लें. उनकी राय में उनका तजुर्बा और आपकी भलाई छिपी है. इसलिए उनकी कही हुई बातों का अनुसरण करें. बाहर के खाने से परहेज करें, साथ ही पानी भी गरम पिए क्योंकि स्टमक इंफेक्शन होने का खतरा है.

धनु-

इस राशि के लोगों के काम से प्रसन्न होकर बॉस बोनस या इंसेंटिव दे सकते हैं, या फिर उनकी सैलरी भी बढ़ा सकते है. बिक्री दर बढ़ने से बर्तन व्यापारियों को अपेक्षित लाभ होने की संभावना है. युवाओं को किसी शुभ काम में भाग लेने का अवसर मिल सकता है ऐसा कोई भी अवसर हाथ से जाने न दें. किसी भी कार्य की शुरुआत से पहले पिता के साथ विचार विमर्श अवश्य करें साथ ही घर से निकलने से पहले उनका आशीर्वाद लेकर निकले. लगातार एक ही पोजीशन में बैठकर काम करने से हाथ, पैर में दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है.


मकर-
मकर राशि के लोग काम में गलती की गुंजाइश न करें, वरना बॉस अधिक नाराज हो सकते हैं और भरी सभा में आपको शर्मिंदा भी कर सकते हैं. ग्राहकों की संख्या बढ़ने से लोहा व्यापारियों को अपेक्षित लाभ होने की संभावना है. युवा पुराने दोस्तों के संपर्क में रहने की कोशिश करें, मिलकर न सही फोन पर ही हाल-चाल ले लें. मां के स्वास्थ्य में अचानक से गिरावट होने की आशंका है इसलिए उनके स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें. स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. स्वास्थ्य के लिहाज से आज का दिन सामान्य है.

कुंभ-

इस राशि के लोगों को काम के प्रति लापरवाही दिखाने पर भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है, इसलिए आलस्य त्याग कर कामों को पूरा करने पर ध्यान दें. व्यापारी वर्ग प्रतिद्वंद्वियों से बचकर रहें, साथ ही उनकी गतिविधियों पर पैनी निगाह रखें क्योंकि वह आपकी छवि को धूमिल करने की कोशिश कर सकते हैं. युवा वर्ग अपने व्यवहार की कमियां जानकर उसे दूर करने का प्रयास करें. छोटे भाई बहनों से उनके करियर को लेकर डिस्कशन करते रहे, इससे उनका मार्गदर्शन भी होगा. अपने आसपास साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें क्योंकि यूरिन इन्फेक्शन होने की आशंका है.

मीन-

मीन राशि के लोगों के ऑफिस में किसी के साथ बहस होने की आशंका है इसलिए विवाद की हर स्थिति से बचने, कभी-कभी शांत रहना ही उचित होता है. व्यापारी वर्ग व्यापार से संबंधित सभी लेन देन लिखा पढ़ी के साथ करें, जिससे भविष्य में भुगतान से संबंधित कोई दिक्कत न हो. युवा वर्ग अध्ययन के साथ रिवीजन भी करते चलेंगे, तो आने वाली परीक्षा में दिक्कत न होगी. भाई के साथ तालमेल बनाकर चलें क्योंकि उनके साथ वाद विवाद होने की प्रबल संभावना है. पेट के निचले हिस्से में दर्द होने से सारा दिन परेशान हो सकते हैं, इसलिए समस्या होने पर डॉक्टर से परामर्श तुरंत करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.