उत्तरांचल पंजाबी महासभा की ओर से लोहड़ी पर्व पर नवजात बेटियों को किया सम्मानित- आज के युग में बेटियां बेटों से आगे -पूजा नंदा


रिपोर्ट रुड़की हब
रुड़की
।उत्तरांचल पंजाबी महासभा की ओर से हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी नवजात कन्याओं की प्रथम लोहड़ी पर उनके घर जाकर जन्म लेने वाली कन्या एवं उनके माता पिता को सम्मानित किया गया।
उत्तरांचल पंजाबी महासभा महानगर महिला अध्यक्षा पूजा नंदा के नेतृत्व में इकाई के पदाधिकारियों व समाज के लोगों ने नवजात कन्याओं की प्रथम लोहड़ी पर उनके घर पहुंचकर नवजात कन्या को उपहार व कन्या को जन्म देने वाले अभिभावकों को शुभकामनाएं दी। महासभा के द्वारा रामनगर निवासी दीपक अरोड़ा की पुत्री भूविका अरोड़ा की प्रथम लोहड़ी पर उपहार व शुभकामनाएं प्रेषित की। साथ ही इस अवसर पर पंजाबी महासभा महानगर महिला अध्यक्षा पूजा नंदा ने कहा कि हर साल की तरह इस बार भी बेटी बचाओ अभियान तहत लोहड़ी उत्सव नवजात कन्या के नाम मनाया जा रहा है। पूजा नंदा ने कहा कि हमने सबसे पहेले नवजात कन्या के नाम लोहड़ी मनाने की परंपरा की शुरुआत की थी। आज भी यह त्योहार बेटियों को समर्पित है। साथ ही कहा कि आज के दौर में महिलाएं पुरुषों की तुलना से ज्यादा कार्य कर रही है। एक बेटी के जन्म लेने पर आज भी कई लोग परेशानी महसूस करते हैं।लेकिन जब बेटी पढ़ लिख कर एक अच्छे मुकाम पर पहुंचती है तो वही मां-बाप उस पर गर्व करते हैं। इसलिए हम सबको बेटे व बेटियों में कोई भेदभाव नहीं रखना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इस तरह के समाज हित के कार्यों में समाज के वरिष्ठ लोग व समाज के जनप्रतिनिधियों को अपना सहयोग एवं योगदान देने की आवश्यकता है ।उन्होंने सभी को लोहड़ी पर्व की बधाई देते हुए बेटों की भांति

बेटियों की लोहड़ी बनाने की अपील की। इस अवसर पर नगर युवा उपाध्यक्ष परीक्षित सचदेव ने सभी को लोहड़ी पर्व की शुभकामनाएं देते हुए पूजा नंदा द्वारा चलाई जा रही इस मुहिम की प्रशंसा की, इस अवसर पर नवीन गुलाटी ने नवजात कन्या के माता-पिता व समस्त परिवार जनों को लोहड़ी पर्व की बधाई देते हुए कहां की बेटी हमारे देश का गौरव हैं। लोहड़ी त्योहार समाज को घर में खुशियां आने का संदेश देता है। इसलिए बेटियों बिना सभी खुशियां अधूरी हैं। महासभा के महानगर महामंत्री पंकज नंदा ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य समाज को कन्या भ्रूण हत्या जैसी बुराई के प्रति जागरूक करना है।
पंजाबी समाज की युवा संजीव मेहंदी रत्ता ने कहा कि लोहड़ी का पर्व प्रेम को बढ़ाने वाला पर्व है। लोहड़ी के पर्व को कन्याओं को समर्पित करने की जो परंपरा शुरू की गई है वह स्वागत योग्य है। इस अवसर पर परिवार की ओर से भी पूजा नंदा एवं महासभा के सभी पदाधिकारी एवं समाज के लोगों का बेटी का सम्मान करने पर उनका आभार व्यक्त करते हुए लोहड़ी की शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूजा नंदा ,पंकज नंदा, परीक्षित सचदेव, प्रदीप सचदेव, पवन सचदेव ,नवीन गुलाटी, भरत कपूर संजीव मेहंदीरत्ता, चंद्रकांता भास्कर,समीर गांधी, किरण ग्रोवर,दीपक अरोड़ा, सिमरन अरोड़ा सुरेंद्र अरोड़ा, उषा अरोड़ा,ज्योति नारंग, दिव्या नारंग, सुहानी अरोड़ा, गौरव मेहंदी रत्ता, सार्थक छाबड़ा आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.