प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड के पदाधिकारी ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय प्रबंधक से प्रदूषण के अनेक विषयों को लेकर वार्ता की


रिपोर्ट रुड़की हब
रुड़की
।। प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड के पदाधिकारी ने क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय प्रबंधक से प्रदूषण के अनेक विषयों को लेकर वार्ता की. प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के प्रदेश महामंत्री नवीन गुलाटी महानगर अध्यक्ष चौधरी धीर सिंह रोड, महानगर महामंत्री दीपक अरोड़ा, कविश मित्तल एवं पर्यावरणविद डॉक्टर सौरभ गुप्ता ने पर्यावरण के विषयों पर महत्वपूर्ण चर्चा की क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी को बताया नगर में जो भी कोई प्रदूषण से संबंधित समस्याएं हैं उनका निस्तारण आपसी समन्वय बनाकर प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों के साथ मिल बैठकर ही किया जाए.


उत्तराखंड में पॉलिथीन, कैरी बैग एवं इसी प्रकार की भी प्लास्टिक पन्नी डिस्पोजेबल क्रोकरी प्लास्टिक के ऊपर एक अभियान आगामी 1 जुलाई से चलाया जाएगा. जिसमें दंडात्मक कार्रवाई का प्रावधान है इस विषय को लेकर प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल के पदाधिकारियों ने स्पष्ट रूप से क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी सुभाष पवार को कहा पहले पॉलिथीन को लेकर बाजारों में जागरूकता अभियान चलाया जाए दंडात्मक कार्यवाही के अभियान को अमल में ना लाया जाए प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी महोदय के साथ उनके हर अभियान में सहयोगी होगा परंतु पहले विभाग के द्वारा जागरूकता अभियान का चलाया जाना अति आवश्यक है कोई भी कार्यवाही नहीं करें उससे पहले प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड के पदाधिकारियों के संज्ञान में की जाने वाली कार्रवाई को लाया जाए जिससे व्यापारियों में जागरूकता चलाई जा सके तथा एक संदेश के द्वारा आम व्यापारी में डर का माहौल पैदा ना हो जागरूकता अभियान चलाए जाने की बहुत ज्यादा आवश्यकता है इस पर क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी ने आश्वासन दिया प्रांतीय उद्योग व्यापार मंडल उत्तराखंड के पदाधिकारियों साथ मिलकर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा सारी जानकारी आपको उपलब्ध कराई जाएगी दंडात्मक कार्यवाही अभी शुरू नहीं की जाएगी.
प्रदूषण विभाग व्यापारियों एवं उद्यमियों पर नियमों की सख्ती ना करें पहले चेतावनी दी जाए तथा लोगों को प्रदूषण के बारे में प्रदूषण नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जाए जिससे आम व्यापारी प्रदूषण विभाग के द्वारा प्रताड़ित ना हो.
आज क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी सुभाष पवार से भेंट वार्ता करने वालों में नवीन गुलाटी प्रदेश महामंत्री, डॉ सौरभ गुप्ता पर्यावरणविद, चौधरी धीर सिंह रोड महानगर अध्यक्ष, दीपक अरोड़ा, कविश मित्तल महानगर महामंत्री, आकाश गोयल, सार्थक छाबड़ा युवा व्यापार मंडल अध्यक्ष, वसीम राजा युवा व्यापार मंडल महामंत्री, सरदार सतवीर सिंह, नगर प्रभारी भरत कपूर आदि उपस्थित रहे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.