बदमाशों के संरक्षण दाताओं का करें सामाजिक बहिष्कार-अशोक कुमार, जनसंवाद कार्यक्रम में बोले डीजी(लॉ एंड ऑर्डर)


रुड़की(संदीप तोमर)। पुलिस महानिदेशक(कानून एवं व्यवस्था)अशोक कुमार ने कहा है कि बड़े बदमाशों की कमर तोड़नी है तो उसके लिए आम जन को ऐसे बदमाशों की जमानत कराने वालों या उन्हें किसी भी तरह से संरक्षण प्रदान करने वालों का सामाजिक बहिष्कार करना होगा,इस मुहिम में यह पुलिस का बड़ा सहयोग हो सकता है।

अशोक कुमार ने आज स्थानीय नगर निगम सभागार में एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्ण राज के साथ जनसंवाद कार्यक्रम में उक्त विचार व्यक्त किये। जनता की पुलिस सम्बन्धी समस्याओं एवं सुझावों को जानने के बाद विचार व्यक्त करते हुए अशोक कुमार ने कहा कि पुलिस किसी भी अभियान में आम जन के सहयोग बिना सफल नही हो सकती। आम जनता अपने स्तर पर पुलिस का सहयोग करती भी है। इसी कड़ी में बड़े बदमाशों की कमर तोड़ने के लिए जरूरी है कि आमजन मानस ऐसे बदमाशों के संरक्षण दाताओं का सामाजिक बहिष्कार करें। उन्होंने कहा कि यह सही है कि पिछले कुछ वर्षों में रुड़की व आसपास के क्षेत्र में आबादी का विस्तार हुआ है। इसे देखते हुए लोगों की नए पुलिस थाने व चौकियां खोलने की मांग सही है,किन्तु यह मांग सरकार ही पूरी कर सकती है। ऐसे में लोगों को जनप्रतिनिधियों के जरिये यह मांग सरकार के समक्ष उठावनी चाहिए,बाकि उनके व विभाग के स्तर से जो कुछ हो सकेगा,वह जरूर करेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर उन्होंने कहा कि इस समस्या का पूर्ण हल हरिद्वार बाईपास हाइवे के निर्माण से ही निकलेगा और अब शासन से जानकारी मिली है कि कुम्भ के दृष्टिगत जल्द ही यह निर्माण हो जाएगा। स्थानीय स्तर पर ट्रैफिक की समस्या के हल को जो सुझाव आये हैं उनमें सही सुझावों पर वह अमल करवाएंगे। युवाओं में नशा व मादक पदार्थों के सेवन के बढ़ते चलन को लेकर लोगों द्वारा दी गयी जानकारी पर उन्होंने कहा कि यह गम्भीर विषय है। पुलिस इस बाबत कार्रवाई करती ही है,साथ ही आम जन को भी सजग होना होगा। ऐसे पदार्थों की बिक्री करने वाले लोगों की जानकारी पुलिस को दें। हैलमेट को लेकर उन्होंने कहा कि लोग इसे बोझ समझकर न प्रयोग करें,बल्कि इसे इस रूप में देखें कि यह उनकी खुद की और उनके बच्चों की सुरक्षा के लिए है। किंतु इससे कहीं ज्यादा सड़क पर वह लोग खतरा बनते हैं जो नशा कर वाहन चलाते हैं या फिर ओवरलोडिंग व तेज रफ्तार चलते हैं। ऐसे लोग खुद के साथ ही दूसरों के लिए खतरा होते हैं ऐसे में इनके खिलाफ कार्रवाई पर पुलिस का जोर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज जो भी शिकायत या सुझाव उनके सामने आए हैं उन सबको वह व्यक्तिगत रूप से देखेंगे।

इससे पूर्व लोगों ने उन्हें शिकायतों व सुझावों से अवगत कराया। अध्यापक दिनेश सिंह,व्यापारी नेता प्रवीण मेहंदीरत्ता,भाकियू अम्बावत नेता पदम सिंह,भीम आर्मी नेता महक सिंह,व्यापारी नेता अरविंद कश्यप,भाकियू नेता चंद्रपाल सिंह,हरपाल त्यागी,राजेन्द्र चौधरी,हर्षप्रकाश काला व देशबंधु गुप्ता ने विभिन्न मुद्दों पर शिकायत व सुझाव रखे। व्यापारी नेता नवीन गुलाटी के संचालन में हुए आयोजन में पूर्व चेयरमैन दिनेश कौशिक,पूर्व भाजपा पार्षद अभिषेक चंद्रा,प्रद्युम्न पोसवाल,सुभाष सरीन,कलीम खान व हाजी इकबाल आदि मौजूद थे। एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्ण राज ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर एसपी देहात नवनीत सिंह,सीओ रुड़की चंदन सिंह बिष्ट,सीओ लक्सर राजन सिंह,सीओ मंगलौर डीएस रावत के साथ ही क्षेत्र के सभी कोतवाल व थानाध्यक्ष मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.