पसोपेश में रहेंगे तुला राशि के लोग, जानिए अपना राशिफल ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष – मेष राशि के लोगों के सकारात्मक ग्रह उनके फेवर में है जिस कारण आप जो भी काम करेंगे आपको उन सभी में सफलता हासिल होगी. व्यापारी वर्ग के लिए आज का दिन आर्थिक दृष्टि के हिसाब से अनुकूल रहने वाला है. काम की व्यस्तता के बाद परिवार के सदस्यों के साथ किसी भ्रमण पर जाने का प्लान बन सकता है. ह्रदय रोग और रक्तचाप से पीड़ित लोगों को सावधानी बरतनी होगी, जरा सी भी तबीयत नरम होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें. किसी विशेष उपलब्धि पर या जन्मदिन पर अपनों से कोई पसंदीदा उपहार मिल सकता है जिसे पाकर आप खुश हो जाएंगे.

वृष – इस राशि के लोगों को उनके ऑफिस में उच्च अधिकारियों से मिली महत्वपूर्ण राय से उनका काम आसान हो जाएगा. ऐसे में आपको उन्हें धन्यवाद कहना चाहिए. आज व्यापारियों का पैसों को लेकर मूड कुछ ऑफ रहेगा लेकिन अचानक से उधार दिए हुए पैसे मिल जाने से शाम तक मूड सही भी हो जाएगा. जीवन साथी के स्वभाव में कुछ उग्रता देखने को मिल सकती है जिस कारण सारा दिन मूड ऑफ रहेगा. जिन लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या थी उनकी समस्याएं दर्द को लेकर बढ़ सकती है इसलिए अपना विशेष ध्यान रखें. सामाजिक कामों में बढ़ चढ़कर भाग लेना पड़ सकता है, हो सकता है आपको विवाह समारोह जैसे काम अधिक समय देना पड़े.

मिथुन – मिथुन राशि के लोगों का ऑफिस के कार्यों में मन तो लगेगा, कार्यों में गलती न हो इसलिए हड़बड़ी में काम करने से बचना होगा. व्यापारी वर्ग अपेक्षित लाभ न मिलने पर नए व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं. उत्साह और जोश में वृद्धि होने के कारण परिवार में आकस्मिक आई परेशानियों से लड़ने में समर्थ होंगे. जिससे आपके साथ साथ आपके अपने भी चैन की सांस ले पाएंगे. ठंडी खाने-पीने की चीजों से परहेज करें, लापरवाही करने से समस्या बढ़ सकती है. दोस्ती यारी में किसी तीसरे के विवाद का निपटारा करने के लिए मध्यस्थता करनी पड़ सकती है आपकी सूझ -बूझ से वह विवाद खत्म होता भी नजर आ रहा है.

कर्क – इस राशि के मीडिया से जुड़े लोगों को आलस्य को छोड़कर मेहनत का हाथ थामना होगा, कार्यक्षेत्र में एक्टिव रहना होगा तभी आपकी ग्रोथ होगी. व्यापारी वर्ग को उधारी पर सामान देने से बचना होगा कोशिश करें कि अधिक से अधिक माल नकद बेचें तभी आपको मुनाफा होगा. घर की जिम्मेदारियों को बोझ समझकर उससे घबराएं नहीं बल्कि उसे समझदारी के साथ पूरा करने की कोशिश करें. पैरों में दर्द और जलन की समस्या हो सकती है इसलिए पैरों पर कुछ भी लगाने से पहले उसे अच्छी तरह से जानकारी ले लें. पुराने दोस्तों के साथ मिलकर किसी नए कार्य को योजना बना सकते हैं कार्य के सफल होने पर, समाज में आपका मान सम्मान बढ़ेगा.

सिंह राशि- सिंह राशि के लोग अपने काम के प्रति समर्पित नजर आएंगे, काम के प्रति समर्पण जल्द ही उन्हें सफलता की सीढ़ी चढ़ने में मदद करेगा. व्यापारी व्यापार के विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति को अपना बिजनेस पार्टनर बनाएं या उनकी राय ले जिससे उनका व्यापार अच्छे से तरक्की करें. संयुक्त परिवार में रहने वालों के बीच आपसी तालमेल रहेगा. खाने पीने में सख्ती बरतनी होगी अन्यथा आंतों में सूजन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है. जहां भी,जब भी सामाजिक कार्यक्रम का हिस्सा बनने का अवसर मिले तो इसे हाथ से जाने न दें. अपने आस पास के जरूरतमंदों की मदद जरूर करें.सामाजिक कार्यक्रम में बढ चढ़कर हिस्सा लें.

कन्या – इस राशि के लोग ऑफिस की पॉलिटिक्स से दूर रहें, अपने काम के प्रति समर्पित होकर किसी भी तरह की गलती कोई गुंजाइश न रखें. व्यापारी वर्ग को आय के नए स्रोत बनाने के लिए व्यापार विस्तार के लिए सोचना होगा. व्यापार के साथ साथ जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर भी चिंताएं घेर सकती हैं. ऐसे में परेशान होने की बजाए आपको धैर्य से काम लेना होगा. आज स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. समय भरपूर होने के कारण मनपसंद खाना पकाने और खुद के साथ साथ लोगों को भी खिलाने का मौका मिलेगा. अपने विवेक का दरवाजा हमेशा खोल के रखिए किसी की भावनात्मक बातों में मत आए.

तुला – तुला राशि के लोग अपना काम बनाने के लिए किसी पर भी बेवजह के आरोप न लगाएं, ऐसा करना कतई उचित नहीं है. व्यापारी ग्राहक डिमांड के अनुसार ही माल डंप करें अन्यथा आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. किसी खास के विवाह या पूजा-पाठ जैसे मांगलिक कार्यक्रम में शामिल होने का निमंत्रण मिल सकता है. इस तरह के कार्यक्रम में आपको जरूर शामिल होना चाहिए. खानपान में लापरवाही कर सकते हैं जो सेहत के लिए ठीक नहीं होगा, सेहत को ध्यान में रखकर कुछ खाए पिए तो बेहतर होगा. किसी महत्वपूर्ण निर्णय को लेकर कन्फ्यूजन की स्थिति में आ सकते हैं, जिसमे दोस्तों के सुझाव मिलने से आपकी काफी मदद हो जाएगी.

वृश्चिक – इस राशि के लोग आज के दिन होने वाली ऑफिस मीटिंग के लिए कमर कसकर तैयारी कर लें, आपकी छोटी से भूल पर बॉस बेहद नाराज हो सकते हैं. व्यापार में लापरवाही न करें. किसी भी प्रकार के टैक्स को सही समय पर चुका दे अन्यथा कोर्ट कचहरी के चक्कर काटने पड़ सकते हैं. परिवार में आए आकस्मिक खर्चों के कारण घरेलू बजट बिगड़ का संतुलन बिगड़ सकता है. जिन लोगों को स्टोन की दिक्कत है उनके दर्द पुनः उभर सकते हैं ऐसे में उन्हें पहले से अलर्ट रहना होगा. दूसरों की मदद के लिए हमेशा तत्पर रहने के कारण आपके मान-प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी.

धनु – धनु राशि के लोगों की नौकरी पर संकट मंडरा रहा है, इसलिए गंभीरता के साथ बिना गलती के काम करें और अपने व्यवहार की कमियों को भी दूर करते चलें. हार्डवेयर का काम करने वाले व्यापारी के लिए आज का दिन शुभ है, किसी बड़ी डील तय होने की संभावना है जिसमें आपको मुनाफा भी बड़ा होगा. परिवार में संतान के करियर को लेकर चिंताएं घेर सकती है ऐसे में परेशान होने की बजाय उससे बात कर उसका मार्गदर्शन करने की कोशिश करें. कम से कम मानसिक तनाव लेने के साथ-साथ सादा भोजन करने की कोशिश करें अन्यथा चेस्ट संबंधित दिक्कत परेशान कर सकती है. पूजा- पाठ और दान- पुण्य जैसे सद्कर्मों में मन लगेगा.

मकर – इस राशि के लोग आत्मबल से युक्त रहेंगे, सहकर्मियों के साथ अहंकार की लड़ाई लड़ने का कोई औचित्य नहीं है. रिटेल व्यापारी को ग्राहक के साथ व्यवहार करते समय सजग रहना होगा, उनके साथ किसी भी बात को लेकर विवाद आपकी साख को खराब कर सकता है. परिवार में छोटी संतान के बदलते व्यवहार को लेकर परेशान हो सकते हैं ऐसे में आपको उसकी संगति पर पैनी नजर रखनी चाहिए. किसी बात के तनाव के कारण सिर में दर्द की समस्या के साथ-साथ कान में भी दर्द हो सकता है. रोज की समस्याओं से परेशान होने की बजाए उनसे लड़ने की हिम्मत लाए. पैनिक न होकर शांत दिमाग से विचार करेंगे तो समस्या का हल जरूर मिलेगा.

कुंभ – कुंभ राशि के लोगों का ऑफिस के सहकर्मियों के साथ कंपटीशन बढ़ सकता है, ऐसे में आपको आगे बढ़ने के चक्कर में किसी का अहित करने से बचना होगा. व्यापारी वर्ग माल की गुणवत्ता को मेंटेन रखने का प्रयास करें तभी ग्राहक आपसे जुड़ा रहेगा. किसी बात को लेकर भाई-बंधु के साथ विवाद हो सकता है जिस कारण परिवार में तनाव का माहौल रहेगा. पेट और गले में जलन की समस्या से परेशान हो सकते हैं, इस समस्या से निजात पाने के लिए घरेलू उपचार भी अपना सकते हैं जिससे जल्दी आराम मिल जाएगा. किसी को भरोसा दिलाने से पूर्व अपनी क्षमताओं का आकलन करके ही उसे दिलासा दें, वादा पूरा न होने पर आपकी छवि खराब हो सकती है.

मीन – इस राशि के लोग ऑफिस के कार्य को समय पर पूरा करने की कोशिश करेंगे और जिसमें वह सफल भी रहेंगे. आपके इसी गुण के करना कार्यक्षेत्र में आपके कार्यों की प्रशंसा होगी. व्यापारी को किसी डील या बिजनेस मीटिंग के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है. परिवार में किसी विवाह समारोह में शामिल होने के लिए सपरिवार निमंत्रण मिल सकता है. ठंड लगने से पेट में दर्द की समस्या हो सकती है, डॉक्टर से परामर्श के साथ-साथ पेट की सिकाई भी करें तो जल्दी आराम मिलेगा. यदि किसी पैतृक संपत्ति को लेकर कोई विवाद चल रहा था तो अब वह विवाद सुलझ सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.