जानें कैसा रहेगा बजरंग बली का दिन मंगलवार, जानिए अपना राशिफल ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष- इस राशि के लोगों द्वारा कार्यक्षेत्र में पिछले दिन की गई मेहनत आज रंग लाएगी जिस कारण आज उनके काम का बोझ कुछ कम होगा. मंगलवार का दिन नए व्यापार की शुरुआत करने वाले व्यापारियों के लिए शुभ है. आज के दिन वह नये व्यापार की शुरुआत अच्छी कर पाएंगे. युवा वर्ग को लाभ होने की प्रबल संभावना बन रही है इसके लिए उन्हें भविष्य को लेकर फाइनेंशियल प्लानिंग करनी चाहिए. पारिवारिक सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर चलें, छोटी छोटी बातों को तूल न दें अन्यथा रिश्तों में दरार पड़ सकती है. मोटापा परेशान कर सकता है इसलिए बढ़ते वजन पर रोक लगाने के लिए डाइट प्लान करें साथ ही व्यायाम नियमित रूप से करें.

वृष- वृष राशि के लोगों के काम बनते-बनते रुक सकते हैं. बिगड़े कामों को फिर से बनाने के लिए मेहनत अधिक करनी पड़ सकती है जिसमें आप सफल भी होंगे. व्यापारी किसी भी तरह के लेन-देन को लिखा पढ़ी के साथ करें क्योंकि लेनदेन में चूक होने की आशंका है. आज से युवा वर्ग को पढ़ाई पर अधिक फोकस करना होगा इसके साथ ही हायर एजुकेशन के लिए प्लानिंग करनी होगी जिसके लिए आपको बाहर जाना पड़ सकता है. अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय निकालकर जीवनसाथी को दें, उनके साथ समय व्यतीत करें और उन्हें खुश रखने का प्रयास करें. अस्थमा और एलर्जी पेशेंट को अपना खास ध्यान रखना होगा वरना जरा सी लापरवाही के चलते आप पुनः समस्याओं से घिर सकते हैं.

मिथुन- इस राशि के लोगों के करियर में सुधार होगा जिस कारण उनके रुके हुए काम बनेंगे इसके साथ ही टीम के साथ काम करने का मौका भी मिलेगा. व्यापारी वर्ग एक समय पर कई काम करने में समर्थ नजर आएंगे, जिसके चलते वह आज कई पेंडिंग काम को पूरा करने में सफल होंगे. दोस्तों यारों के साथ घूमने और मौज मस्ती में ही समय बर्बाद न करें, यदि मित्र अच्छे हैं तो उनके साथ ज्ञानवर्धक बातें करें और कंबाइंड स्टडी करें जिससे आपको भविष्य में लाभ हो. लंबे समय के बाद घर में दूर के रिश्तेदारों का आगमन हो सकता है, जिनके साथ सुखद समय व्यतीत होगा. पेट में दिक्कत अभी भी बनी रहेगी इसलिए ठंडी खाने-पीने की चीजों से परहेज करें और खानपान पर विशेष ध्यान दें.

कर्क- कर्क राशि के लोगों को सामान्य कामों के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है, जिसका आपको भविष्य में लाभ मिलेगा. व्यापार के विस्तार के लिए व्यापारियों को इसके प्रचार-प्रसार में इन्वेस्ट करना चाहिए, जिसके लिए आज का समय सही है. युवा अपने वर्सेटाइल और मल्टीपल टास्किंग गुणों के कारण कठिन काम को भी चुटकियों में निपटा सकेंगे. यदि मन में कोई बात है या किसी नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए अपने विचारों को पेरेंट्स के साथ जरूर शेयर करें. उनकी राय आपके लिए मार्गदर्शन का काम करेगी. किसी भी चीज का सेवन करने से पहले उसकी एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लें क्योंकि एलर्जी, रिएक्शन होने की आशंका है इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही किसी वस्तु का इस्तेमाल करें.

सिंह- इस राशि के लोग ऑफिस की पॉलिटिक्स से खुद को दूर रखें और अपने काम पर फोकस करें जिससे काम में गलती की कोई गुंजाइश न रहे. व्यापारी किसी नए बिजनेस में इन्वेस्ट करने से पहले उसकी अच्छे से जांच पड़ताल कर लें क्योंकि व्यापारिक मामलों में जोखिम उठाना ठीक नहीं है. युवा मानसिक रूप से रिलैक्स करें. रिलैक्स करने के लिए मनोरंजन करें जैसे अपनी पसंदीदा मूवी देखें या फिर म्यूजिक सुने. घर के पेंडिंग कामों को अब निपटा लें, इसके साथ ही घर की साफ-सफाई का भी विशेष ध्यान दें क्योंकि अतिथियों के आगमन होने की संभावना है. आपकी प्रतिरोधक क्षमता अच्छी हैं जिसके कारण आप खुद को एनर्जेटिक महसूस करेंगे और काम करने में एक्टिव भी रहेंगे.

कन्या- कन्या राशि के लोग बॉस के द्वारा दिए गए उद्देश्यों की पूर्ति करने में सफल रहेंगे, जिस कारण वह चारों ओर से प्रशंसा के पात्र होंगे. व्यापारियों के पुराने संपर्क वर्तमान में यानी आज के दिन लाभकारी साबित होंगे जिसके चलते उनका कोई बड़ा टेंडर पास हो सकता है. युवा नए रिश्ते को लेकर जल्दबाजी न करें जिसके लिए उन्हें बाद में पछताना पड़े. किसी समारोह में शामिल होने के लिए सपरिवार निमंत्रण मिल सकता है, पारिवारिक समारोह में शामिल होने से अपनों के बीच प्रेम बढ़ेगा. जिन लोगों का ऑपरेशन हुआ है, उन लोगों को खान पान से लेकर अपने आसपास साफ-सफाई तक सभी बातों का खास ध्यान रखना होगा, क्योंकि इंफेक्शन होने का खतरा है.

तुला- इस राशि के लोग ऑफिस के कार्यों को समय पर पूरा करने की कोशिश करें, जिससे आप जल्दी से बॉस की गुड बुक में आ जाए. व्यापारी वर्ग व्यापार से संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज तैयार करके रख लें, जिससे वह हर तरह की कानूनी कार्यवाही से बचे रहें. युवाओं को समय के साथ अपने अंदर गंभीरता लानी होगी, क्योंकि अपने चुलबुले स्वभाव के कारण वह दूसरों के सामने शर्मिंदा हो सकते हैं. जीवन साथी पर अनावश्यक क्रोध करना तनावपूर्ण हो सकता है इसलिए अपने क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखें. बैठकर काम करने वाले लोग कमर दर्द से परेशान हो सकते हैं, दिक्कत होने पर डॉक्टर से परामर्श अवश्य करें.

वृश्चिक- वृश्चिक राशि के लोग बेवजह अधीनस्थों पर आगबबूला न हो, आपके इस रवैए के कारण दूसरों की नजरों में आप अपना मान-सम्मान हो सकते हैं. व्यापारी वर्ग अपनी नजरों को चौकन्ना रखें कोई व्यक्ति बड़े लाभ दिखाकर ठग सकता है इसलिए जोखिम भरे निवेशों से बचें. वन साइडेड लव वाले युवक और युवती का प्रपोजल एक्सेप्ट होने की पूरी संभावना है. प्रेम इजहार के लिए आज का दिन सही है. घर के बिगड़े वातावरण को लेकर चिंतित हो सकते हैं, लेकिन परेशान मत हो घर के सदस्यों के साथ बात करके मनमुटाव को दूर करने का प्रयास करें. गर्भवती महिलाएं खानपान में किसी भी तरह की लापरवाही मत करें और अपना रूटीन चेकअप भी कराती रहें.

धनु- इस राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में अच्छे प्रदर्शन के चलते पुरस्कार मिल सकता है. पुरस्कार मिलते ही काम में ढिलाई करना अच्छी बात नहीं है इसलिए अपनी मेहनत में कमी न आने दें. मेडिकल से जुड़े बिजनेस में व्यापारियों को आज अपेक्षित लाभ होने की संभावना है, अपेक्षित लाभ होने पर हनुमान जी के दर्शन करके उन्हें धन्यवाद भी कहें. युवा असफलता देखकर खुद पर नकारात्मक विचारों को हावी न होने दें, नेगेटिविटी से खुद को दूर रखने के लिए आप कोई मोटिवेशनल स्पीच सुने, जिसे सुनकर आपका माइंड डाइवर्ट होगा. ससुराल पक्ष से मांगलिक कार्य की सूचना मिलेगी, जिसमें आपकी उपस्थिति महत्वपूर्ण होगी. ऐसे कार्यक्रम में आपको शामिल होकर उसे पूरा करने में सहयोग करना चाहिए. ठंड का मौसम चल रहा है, ऐसे में आपको ठंडी खाने पीने की चीजों से परहेज करना होगा क्योंकि स्वास्थ्य कुछ गड़बड़ होने की आशंका है.

मकर- मकर राशि के लोग कार्यक्षेत्र में मेहनत के साथ-साथ काम करने के तरीके और आइडिये से जीत हासिल कर सकेंगे, इसलिए निरंतर प्रयास करते रहिए. अचानक से स्टील डिमांड बढ़ने से स्टील के व्यापारियों को आज बड़ा मुनाफा होने की संभावना है. जिसके चलते उनके चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ेगी. युवाओं के ऊपर अनचाहे खर्चों का भार बढ़ने से उन्हें आर्थिक नुकसान होने की आशंका है. परिवार में मां के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं इसलिए उनकी सेवा में किसी तरह की कोई कमी न रखें. खानपान में किसी तरह की लापरवाही मत करें क्योंकि अचानक से स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है जिस कारण आपका वजन काफी कम हो सकता है.

कुंभ- इस राशि के लोग असफलता को देखकर मन छोटा न करें और न ही परेशान हो, बल्कि पुरानी कमियों को जानकर उसे दूर करने का प्रयास करें. व्यापार में कर्मचारियों की कमी के चलते, उनके हिस्से के काम भी आपके कंधों पर आ सकते हैं, जिस कारण काम का भार बढ़ सकता है. युवाओं को स्वभाव में विनम्रता रखनी होगी, उनके अक्खड़ स्वभाव के कारण उनके कई अपने उनसे दूर हो सकते हैं. परिवार में नोकझोंक तो चलती रहती है इसलिए परिवार की विवादित बातों को नजरअंदाज करने में ही सब की भलाई छिपी है. गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य को लेकर सजग रहें इसके साथ ही चलते फिरते वक्त भी अपना खास ध्यान रखें.

मीन- मीन राशि के लोगों से बॉस उनके कार्यों का विवरण किसी भी वक्त मांग सकते हैं इसलिए हो चुके कार्यों की लिस्ट तैयार कर ले तो अच्छा रहेगा. व्यापारी वर्ग के लिए दूरदर्शी निर्णय लेने से बचना ही बेहतर होगा अन्यथा उनको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. युवा मित्रों के साथ संपर्क में रहने की कोशिश करें और उनके साथ अपने संबंधों को मधुर रखने का प्रयास करें. मन में कोई बात न रखे, उसे जीवनसाथी के साथ बात करके सुलझाने की कोशिश करें अन्यथा गलतफहमी रिश्तो को कमजोर कर सकती है. जंक फूड और बाजार की वस्तुओं का सेवन करने से परहेज करें, क्योंकि अपच और उल्टी जैसी दिक्कत होने की आशंका है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.