स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर निगम रुड़की की हैट्रिक,फिर बना प्रदेश मे नम्बर 1


रुड़की केंद्र सरकार की ओर से कराए रुड़की: केंद्र सरकार की ओर से कराए गए स्वच्छता सर्वेक्षण में नगर निगम रुड़की का ताज इस साल भी बरकरार रहा। लगातार तीसरी बार नगर निगम रुड़की प्रदेश में अव्वल आया है। इस उपलब्धि से निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों में खुशी की लहर है। हालांकि निगम की ऑल इंडिया रैंक इस वर्ष नीचे खिसकी है।

देशभर में केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 का आयोजन किया गया था। इसके तहत जनवरी में स्वच्छ सर्वेक्षण किया गया। इस दौरान केंद्र की टीमों ने शहर-शहर जाकर वहां सफाई व्यवस्था और जनता का फीडबैक लिया। बुधवार को स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम घोषित कर दिया गया है। नगर निगम रुड़की इस साल भी स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में पहले स्थान पर रहा है। नगर निगम रुड़की को पांच हजार में से 1909 अंक प्राप्त हुए हैं। रुड़की निगम को ऑल इंडिया में 281वीं रैंक मिली है। जबकि प्रदेश में रुड़की नगर निगम पहले स्थान पर है। प्रदेश में पहले नंबर पर आने पर निगम अधिकारियों और कर्मचारियों में खुशी है। वहीं आल इंडिया रैंक नीचे खिसकने पर थोड़ी मायूसी भी है। सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट के अनुसार लगातार तीसरी बार नगर निगम रुड़की प्रदेश में स्वच्छ सर्वेक्षण में अव्वल आया है। यह निगम के लिए गौरव की बात है। इससे निगम अधिकारियों एवं कर्मचारियों में खुशी की लहर है। हालांकि रुड़की निगम की आल इंडिया रैंक गत वर्ष के मुकाबले नीचे खिसकी है, लेकिन अगले साल होने वाले स्वच्छ सर्वेक्षण में प्रदेश में फिर से प्रथम स्थान प्राप्त करने के साथ ही आल इंडिया रैंक में सुधार लाने के प्रयास किए जाएंगे।

सर्वेक्षण और चुनाव की तैयारियां एक साथ होने से पड़ा फर्क

रुड़की: केंद्र सरकार की ओर से जनवरी के प्रथम सप्ताह से स्वच्छ सर्वेक्षण शुरू किया गया था। जबकि शिक्षानगरी में जनवरी के अंत में टीम निरीक्षण के लिए पहुंची थी। वहीं गत वर्ष नवंबर के अंतिम सप्ताह से नगर निगम चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हुई थी। इसके बाद दिसंबर और इस साल जनवरी में निगम का स्टाफ सीमा विस्तार, वार्ड परिसीमन एवं चुनाव से संबंधित अन्य गतिविधियों में व्यस्त रहा। वहीं, जनवरी में स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हो गया। सहायक नगर आयुक्त चंद्रकांत भट्ट के अनुसार, चुनाव का कार्य एवं स्वच्छ सर्वेक्षण एक साथ चला था। अधिकांश स्टाफ चुनाव से जुड़ी गतिविधियों में व्यस्त था। जिसका असर इस बार रुड़की निगम की ऑल इंडिया रैंक पर पड़ा है। उनके अनुसार अगले वर्ष आल इंडिया रैंकिग में उच्च स्थान प्राप्त करने के लिए और बेहतर कार्य करने की कोशिश की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.