उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी, पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


उत्तराखंड में बारिश का क्रम जारी है। बारिश के चलते बदरीनाथ और केदारनाथ मार्ग अवरुद्ध हैं। मौसम विभाग ने अगले अगले 24 घंटे में पांच जिलोंं में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया।

देहरादून, । उत्तराखंड में बारिश का क्रम जारी है। लगातार बारिश के चलते बदरीनाथ और केदारनाथ मार्ग अवरुद्ध हैं। वहीं, मौसम विभाग ने अगले अगले 24 घंटे में दून समेत पांच जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

बारिश को देखते हुए देहरादून और पिथौरागढ़ जनपद के स्कूलों बुधवार को जिला प्रशासन ने अवकाश घोषित किया है। वहीं, बुधवार की सुबह देहरादून में कुछ हिस्सों पर बारिश थमी रही। वहीं, ऋषिकेश, विकासनगर में बूंदाबांदी हुई। गढ़वाल और कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में रिमझिम बारिश का दौर जारी है।

वहीं, बारिश के चलते पर्वतीय क्षेत्रों में हो रहे भूस्खलन से सड़कें बंद होने और खोलने का सिलसिला जारी है। गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे सुचारु हैं। वहीं, केदारनाथ हाईवे बांसवाड़ा के पास गत दिवस से अवरुद्ध है। पहाड़ी से पत्थर गिरने से मंगलवार को लामबगड़ में अवरुद्ध हुए बदरीनाथ हाईवे बुधवार की दोपहर बाद खोल दिया गया। यहां चट्टान गिरने से छह लोगों को गत दिवस मौत हो गई थी। वहीं हेमकुंड की यात्रा सुचारु है।

देहरादून में पिछले चौबीस घंटे में 12.2 मिलीमीटर, जबकि मसूरी में 10.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। सुबह बारिश थमने के बाद दून के लोगों ने कुछ राहत की सांस ली। दून का अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 27.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री नीचे 23.6 सेल्सियस दर्ज किया गया।


मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि आने वाले 24 घंटे में देहरादून समेत पांच जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने आरेंज अलर्ट जारी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *