डाइट में आयोजित हुआ दो दिवसीय बालिका पंचायत कार्यक्रम

नितिन कुमार

रूडकी।बालिकाओं के सशक्तिकरण, सुरक्षा एवं अधिकार, सामाजिक कुरीतियों के प्रति दृष्टिकोण को दूर करने के उद्देश्य से जिला और प्रशिक्षण संस्थान (डायट) रूडकी की ओर से बालिका पंचायत कार्यक्रम का दो दिवसीय आयोजन का समापन किया गया। कार्यक्रम में समस्त विकासखंडों की बालिकाओं और बालकों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में बालिकाओं की मंगल गायन, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गायन, फोटोग्राफी, वीडियोग्राफी आदि प्रतियोगिताएं हुईं, साथ ही पारंपरिक परिधानों के प्रस्तुतिकरण और पारंपरिक वाद्य यंत्रों का प्रदर्शन किया गया।
बतौर मुख्य अतिथि खंड विकास अधिकारी रूडकी श्रीमती मनविन्द्र कौर ने कहा कि एक सजग और शिक्षित बालिका ही आगे जाकर एक सशक्त महिला बनती है। डायट प्राचार्य दिनेश लाल शाह ने कहा कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बालिकाओं को व्यक्तिगत, सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक और विधिक अधिकारों के प्रति जागरूक करना है।
कार्यक्रम समन्वयक व डायट प्रवक्ता जान आलम ने बताया की विकास खंड से 12प्रतिभागियों की चयनित टीम राज्य स्तरीय प्रतियोगिता मे प्रतिभाग करेगी।राज्य स्तरीय प्रतियोगिता 30जनवरी को देहरादून आयोजित होगी।


राजकीय अस्पताल के चिकित्सक डॉ0 उत्कर्ष व देवीलाल ने इस अवसर पर कहा कि आज की बालिकाएं कल के स्वस्थ समाज की जननी है। इनका स्वस्थ रहना सबसे महत्वपूर्ण है। उन्होने कहा कि महिलाओं को पुरुषों की तुलना में अधिक आयरन और कैल्शियम की आवश्यकता होती है। लेकिन ज्यादातर बालिकाये इस पर ध्यान नही देती है। चिकित्सक द्वय ने स्वच्छता की भी जानकारी मुहैया करायी।
बाल विकास परियोजना की सुपरवाइज़र श्रीमती ॠचा गर्ग ने भी बालिकाओ को विभागीय जानकारी मुहैया करायी।
कार्यक्रम का संचालन डायट प्रवक्ता व कार्यक्रम समन्वयक जान आलम ने किया ।इस अवसर पर संध्या पाल, डॉ0पीतम सिंह, वैष्णो सैनी, संध्या पाल, कमलेश पंवार, मुजीब अहमद, एके सिंह, राजेन्द्र पुरोहित, ए0के0सिंह,कमला जोशी, विनिता मलिक, राजेन्द्र चौधरी,
आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.