23 जनवरी दिन सोमवार को क्या कहते हैं आपकी किस्मत के सितारे जानिए ज्योतिषाचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष- मेष राशि के लोगों को नौकरी में अतिरिक्त आय की प्राप्ति का प्रयास करना मुसीबत में डाल सकता है, इसलिए अभी जितना है उतने में संतोष करें और अपनी मेहनत और काम के दम पर आय बढ़ाने की कोशिश करें. व्यापारियों को कारोबार विस्तार के प्रयासों में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रखनी चाहिए. आप अपने प्रयास और विवेक के दम पर ही लाभ कमा सकेंगे. युवा बड़ो का आशीर्वाद घर से लेकर निकले, उनका आशीर्वाद आरोग्यता और सुख-समृद्धि में वृद्धि करेगा. व्यर्थ का तनाव लेने से बचें. कुछ बाते समय और ईश्वर पर ही छोड़ देनी चाहिए उनको लेकर ज्यादा परेशान नहीं होना चाहिए. खुद को फिट रखने के लिए खानपान संबंधी नियमों का अच्छे से पालन करना होगा. ओवर ईटिंग करने से बचें इसके साथ ही डिहाइड्रेशन की समस्या पैदा कर सकता है.

वृष- इस राशि के लोगों के ऑफिशियल कार्य में किए गए प्रयास सफल होते दिखाई दें रहें हैं. आज का दिन प्लास्टिक व्यापारियों के लिए कुछ खास नहीं है, अपेक्षित लाभ न होने की स्थिति में कुछ निराश हो सकते हैं. युवा जो करना है अपने मन की करें और अपने मन की सुने. किसी अनजान व्यक्ति की बातों में आकर अपना फैसला न बदले. परिवार से सौंपी गई जिम्मेदारियों को भार न समझे, सौंपी गई जिम्मेदारी को बखूबी निभाने का प्रयत्न करें. आज के दिन त्वचा संबंधी बीमारियों से परेशान हो सकते हैं इसलिए स्किन पर कुछ भी लगाते समय उसकी विस्तृत जानकारी लेने के बाद ही इस्तेमाल करें.

मिथुन- मिथुन राशि के लोगों पर ऑफिशियल कार्य का ज्यादा भार नहीं रहेगा लेकिन दायित्व को लेकर लापरवाही नहीं करनी है. व्यापारियों ने यदि व्यापार के लिए कर्ज ले रखा था उसे चुकाने का प्रयास करें. उच्च शिक्षा की चाह रखने वाले युवा शिक्षा के प्रति गंभीर रहें. घर में यदि किसी से खफा है तो उस नाराजगी को दूर करने का प्रयास करें, सदस्यों से द्वेष की भावना को मन में पनपने न दें. एसिड बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों से परहेज करना होगा क्योंकि शरीर में पित्त की मात्रा बढ़ सकती है, लगातार पित्त की बढ़ती मात्रा एसिडिक अल्सर का रूप भी ले सकती है.

कर्क- इस राशि के लोग काम की प्लानिंग के दौरान वैचारिक मतभेद से बचें. यदि आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो अपने साझेदार पर भरोसा करें, अविश्वास की स्थिति में व्यापारी की नैय्या डगमगा सकती है. युवा अपनों के प्रति मन में नकारात्मक विचार न लाए, उन पर शक करना आपके रिश्ते में दीमक लगने जैसा होने के बराबर है. संतान के करियर को लेकर अभी से प्लानिंग करना शुरू कर देना चाहिए. इसके लिए आप कोई अच्छा म्यूचल इनवेस्टमेंट भी कर सकते हैं. ग्रहों की स्थिति वायरल इंफेक्शन करा सकती है, इसलिए मास्क का प्रयोग करें और जितना हो सके गर्म पानी का सेवन भी करें.

सिंह- सिंह राशि के लोगों को यदि किसी कारणवश नौकरी छोड़नी पड़ रही है तो पुराने संबंधों में खटास न आने दें. यदि आप किसी नए कारोबार की शुरुआत के लिए सोच रहे है या करने जा रहे है तो आपको कई लोगों से बेहतरीन ऑफर मिलने की उम्मीद है, ऐसे अवसर को किसी भी सूरत में जाने न दें. युवा अपनी योग्यता और आत्मविश्वास के बल पर मुश्किल से मुश्किल काम को पूरा करने में सफल रहेंगे. परिवार के सदस्यों के साथ तालमेल बनाकर चलें और उनके साथ समय ज्यादा से ज्यादा समय व्यतीत करने की कोशिश करें. जिन लोगों को रीढ़ की हड्डी पर चोट लग चुकी है उनकी दिक्कत पुनः उभर सकती है, इसके साथ ही कमर दर्द से भी परेशान हो सकते हैं.

कन्या- इस राशि के लोग सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाकर चलें और जूनियर्स पर गुस्सा न करने की कोशिश करें. पैतृक कारोबार से जुड़े लोगों को सामंजस्य बनाकर चलने की जरूरत है ऐसा न करने पर व्यापार में घाटे के आसार हैं. युवाओं के आज के दिन अटके हुए कार्य पूरे होते नजर आ रहें हैं, काम तो पूरे होंगे ही तो वहीं दूसरी ओर कॉन्फिडेंस का लेवल भी बढ़ेगा. घर की महिलाओं को कठिन कामों को करने में सफलता मिलेगी. रोग को छोटा समझ कर लापरवाही मत करें और उनके प्रति अलर्ट रहें, एलर्जी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

तुला- तुला राशि के नौकरीपेशा लोगों के काम से बॉस खुश रहेंगे और दूसरों के लिए आपको मिसाल के तौर पर घोषित करेंगे. व्यापार की बात करें तो कल की भांति आज भी सोचे गए मुनाफे से कुछ कम ही प्राप्त होगा. युवा यदि किसी एनजीओ या सेवा संस्थान से जुड़े हैं तो कई लोग मदद मांगने के लिए आ सकते हैं. संपत्ति को लेकर घर में बंटवारे की बात उठ सकती है. यदि आप घर के मुखिया है तो आपको बहुत समझदारी से काम लेना होगा. साफ सफाई पर आपको विशेष ध्यान देना होगा, इसके साथ ही कुछ दिन बाहर के खाने से परहेज करें क्योंकि पेट इंफेक्शन होने की आशंका है.

वृश्चिक- इस राशि के लोगों की ऑफिस में बड़े अधिकारियों के साथ नोक-झोंक हो सकती है, बात बढ़ने पर अपना ही नुकसान होगा. समय अनुकूल होने के कारण व्यापारियों को कहीं भी बड़े निवेश के लिए रुक जाना चाहिए, इसलिए शेयर मार्केट से जुड़े लोग अलर्ट रहें. युवाओं के अंदर सहयोग का भाव बढ़ेगा जिस कारण वह दूसरों की मदद के लिए आगे बढ़ते नजर आएंगे. अपनों के आगे खुद को सही साबित करने के लिए अपना इल्जाम किसी और पर न लगाएं और न ही झूठ का सहारा लें. शारीरिक और मानसिक तौर पर खुद को फिट रखने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम जरूर करें साथ ही इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी जरुर बनाएं.

धनु- धनु राशि के लोगों के लिए आज का दिन आत्ममंथन करने के लिए है इसलिए अपनी गलतियों की समीक्षा कर सुधार के लिए कार्य योजना बनाएं. व्यापारियों को उधार में दिया गया पैसा मिलने की संभावना है, हाथ में पैसा आने पर आप आगे की योजना बनाने में सफल होंगे. यदि आपके अपने और मित्र किसी बात पर रूठ गये है तो उन्हें मनाने में किसी भी प्रकार की देर न करें. कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेते समय परिवार के सदस्य की सलाह को ध्यान में रखते हुए फैसला लें. अपनी माता का आशीर्वाद लें एवं उनकी सेवा करें. सेहत के साथ किसी भी तरह की लापरवाही मत करें वरना स्वास्थ्य संबंधी एक साथ कई दिक्कत घेर सकती है.

मकर- इस राशि के नौकरी कर रहे लोगों के लिए यात्रा का योग बन रहा है, ऑफिस के काम से उन्हें बाहर जाना पड़ सकता है. व्यापारियों को चुगली करने वाले अधीनस्थ से दूर रहना होगा, नहीं तो वह विवाद का कारण बन सकते हैं. युवाओं को अब अपना सारा फोकस करियर को बनाने पर करना चाहिए न कि इधर उधर की बातों में. अपने व्यवहार को लेकर सतर्क रहें, बड़ो से बात करते समय अपनी मर्यादा का ध्यान रखें वरना परिवार के लोग आपसे नाराज हो सकते हैं. सिगरेट और शराब पीने वालों को सेहत को लेकर सावधानी बरतनी होगी वरना हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना है.

कुंभ- कुंभ राशि के लोग कामकाज को लेकर सारा दिन व्यस्त रहेंगे, जिस कारण आज वह घर भी देर रात जाएंगे. व्यापारी जल्दबाजी में कोई नया निवेश या प्रोजेक्ट शुरू न करें, कुछ दिन रुक कर पूरी प्लानिंग के साथ कदम उठाए. विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप मिलने की संभावना है जिसके चलते वह अपनी हायर एजुकेशन के लिए प्लानिंग कर सकते हैं. यदि परिवार के भविष्य को ध्यान में रखकर कोई निवेश किया था तो आज उसका बेहतर लाभ मिलने की संभावना बन रही है. जो लोग सिगरेट, पान मसाला या गुटखा का सेवन करते हैं उन लोगों को अब अलर्ट हो जाना चाहिए, क्योंकि उन्हें गले या मुंह से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है.

मीन- इस राशि के लोग अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए कार्यस्थल के विवाद को दूर करने में सफल रहेंगे. कारोबारी व्यापारिक निर्णय लेने में किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें, जिसके लिए उन्हें बाद में पछताना पड़े. युवाओं को अच्छे लोगों की संगत से लंबे समय के बाद नकारात्मक उलझनों से छुटकारा मिलेगा. परिवार में आपकी बात पर लोगों की असहमति से मन उदास और अप्रसन्न हो सकता है. थकान और सुस्ती का सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, थकान और सुस्ती हावी होने से तनाव बढ़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published.