21 दिसंबर को इन राशियों की चमकेगी किस्मत, मिलेगी अच्छी खबर जानिए अपना राशिफल ज्योतिष आचार्य पंडित रमेश सेमवाल से


रिपोर्ट रुड़की हब
मेष
– इस राशि के लोगों का आज ऑफिस में सम्मान बढ़ेगा. अपने हेल्पिंग नेचर और वर्सेटाइल गुणों के कारण आप सर्वत्र प्रशंसा के पात्र होंगे. व्यापारियों के लिए आज का दिन शुभ संकेत लेकर आया है. पैतृक व्यापारी अच्छा लाभ कमाएंगे. इसके साथ ही वह आय के नवीन साधन भी खोज सकेंगे. विद्यार्थियों के लिए आज का दिन चुनौतीपूर्ण
है, इसलिए इधर-उधर की बातों की जगह सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करें. एकल परिवार में रहने वाले लोगों को संयुक्त परिवार की अहमियत का एहसास होगा, जिसके चलते उन्हें कई परेशानियों का अकेले ही सामना करना पड़ेगा. जिन लोगों को बीपी से संबंधित दिक्कत है, उनको थोड़ा अलर्ट रहना होगा. इसलिए थोड़े-थोड़े समय में बीपी जरूर चेक करते रहें.

वृष – वृष राशि के लोगों के कामों को सही ढंग से करने के कारण उनके बॉस के साथ-साथ उच्च अधिकारी भी खुश होंगे. व्यापारी अपने उत्पाद की क्वालिटी को मेंटेन करते चलें, उत्पाद में कमी होने पर ग्राहक शिकायत कर सकते हैं, जिसके चलते आपकी छवि भी खराब हो सकती है. युवाओं के लिए आज का दिन मनोरंजन से भरपूर रहने वाला है, जिसके चलते वह दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाने का प्लान भी बना सकते हैं. घर में पिता के साथ तालमेल बनाकर चलें और उनकी कही बातों को अनसुना न करें. वह जो भी कहते हैं उसमें निश्चित ही आपकी भलाई छिपी है. स्वास्थ्य को लेकर आज का दिन सामान्य है, लेकिन फिर भी अपना ध्यान रखें अन्यथा पुरानी दिक्कतें उभर सकती हैं.

मिथुन – इस राशि के लोगों के पूर्व के अनुभव उनके करियर ग्रोथ में मदद करेंगे, जिसके चलते वह सफलता की नए बुलंदियों को हासिल कर सकेंगे. व्यापारिक लोन या किसी बड़ी डील की इच्छा रखने वाले व्यापारियों की मनोकामना पूरी होने की संभावना है. किसी बुद्धिमान व्यक्ति के संपर्क में आने से युवाओं के दिमाग में चल रहे उथल-पुथल में पूर्णविराम लगेगा और साथ ही उन्हें अच्छे मार्गदर्शन भी प्राप्त होंगे. घर की सबसे वृद्ध महिला के स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहें, अन्यथा स्वास्थ्य में गिरावट सभी की परेशानी की वजह बन सकती है. यूरिन इंफेक्शन के कारण पेट के निचले हिस्से और कमर दर्द से परेशान हो सकते है.

कर्क – कर्क राशि के लोगों को कार्यक्षेत्र में कई बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है, इसलिए जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए इसकी पूर्व प्लानिंग करके काम करेंगे तो काम के बेहतर परिणाम मिलेंगे. व्यापारी अपने व्यवहार और वाणी को सौम्य बनाएं जिससे ग्राहक आपसे संतुष्ट रहें. इसके साथ ही बिजनेस पार्टनर के साथ विवाद करने से बचें. हायर एजुकेशन की चाह रखने वाले युवाओं को जल्दी ही कोई शुभ सूचना प्राप्त हो सकती है, जिसके लिए उनको देश से बाहर जाना पड़ सकता है. इस समय जीवनसाथी को आपके सपोर्ट की जरूरत है. जीवनसाथी के मन पर नकारात्मक सोच को हावी न होने दें. इसके लिए उनसे बात करके उन्हें मोटिवेट करते रहे. शुगर पेशेंट को अपना खास ध्यान रखना होगा. शुगर बढ़ने पर कमजोरी लगेगी, जिस कारण मेडिकल खर्च बढ़ेंगे.

सिंह – इस राशि के जातकों को करियर के क्षेत्र में नई शुरुआत करने वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा. मेहनत से मनोवांछित परिणाम मिलेंगे. व्यापारियों को कारोबार में गति लाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, हालांकि इसके परिणाम भी अच्छे मिलेंगे. युवाओं के मन में यदि क्या करें? और कैसे करें जैसी कोई दुविधा चल रही है तो उन्हें गणेश जी की आराधना करनी चाहिए. घर में एक साथ कई मेहमानों की आवाजाही बढ़ सकती है, जिस कारण आपका अधिकांश समय घर पर व्यतीत होगा. बीमारी से ग्रस्त लोगों के स्वास्थ्य में कुछ आराम मिलेगा. इसके साथ ही मानसिक तनावों से भी छुटकारा मिलेगा.

कन्या – कन्या राशि के लोगों के ऑफिस में अप्रिय घटना से मन निराश हो सकता है, जिसको लेकर सजग रहें. व्यापारिक तरक्की और विस्तार के लिए किसी अनुभवी व्यक्ति को व्यापार में शामिल करें. ऐसे व्यक्ति का व्यापार में शामिल होना आपके व्यापार में चार चांद लगा देगा. आज युवाओं को अनावश्यक नहीं घूमना चाहिए, यदि बहुत जरूरी हो तभी घर से बाहर निकले, क्योंकि चोट चपेट लगने की आशंका है. छोटे भाई एवं संतान पर विशेष ध्यान दें और जितना हो सके उनकी मदद करें और उनको सही मार्गदर्शन करें. ठंड का मौसम चल रहा है ऐसे में कोल्ड ड्रींक और आइसक्रीम से दूरी बनाकर चलें अन्यथा सर्दी, खांसी और जुकाम की चपेट में आ सकते हैं.

तुला – इस राशि के लोग ऑफिस की पॉलिटिक्स और षड्यंत्र से खुद को बचाकर रखें. इसके साथ ही नौकरी में उन्नति के लिए धैर्य रखें और सही समय आने का इंतजार करें. व्यापारी अधिक लाभ कमाने की लालच में किसी के साथ गलत करने से बचें. युवा वर्ग को भाग्य भरोसे न बैठने की जगह खुद से नौकरी ढूंढने की तलाश पूरी करनी होगी. घर के महत्वपूर्ण फैसलों में आपकी राय काफी अहमियत रखेगी. इसलिए, कोई भी राय बनाने से पहले मुद्दे के सभी पहलुओं पर अच्छे से विचार कर लें. बीमारी से निजात पाने के लिए दवा के साथ-साथ परहेज भी करना होगा, इसलिए डॉक्टर द्वारा बताए परहेज का कठोरता से पालन करें.

वृश्चिक – वृश्चिक राशि के लोगों को ऑफिस के काम पूरे करने या किसी महत्त्वपूर्ण निर्णय को लेने में उच्चाधिकारियों को महत्वपूर्ण राय मिल सकती है. ग्राहकों की डिमांड के कारण खुदरा व्यापारी समान की पूर्ति न कर पाने से परेशान रहेंगे. अपने दिमाग को सक्रिय रखने के कारण युवाओं को करियर के नए आयाम मिलेंगे, जिसके चलते वह अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरने में सफल होंगे. अपनी मौसी को मां समान दर्जा दीजिए. उनके लिए कोई उपहार लाएं और उन्हें दें. इसके साथ ही उनके साथ समय व्यतीत करें. कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों में विकार और दर्द जैसी समस्या हो सकती हैं. अपनी डाइट में कैल्शियम की मात्रा को बढ़ाएं.

धनु – इस राशि के लोग प्रबंधन क्षमता को बनाए रखने के लिए क्रोध न करें. इस समय अपना पूरा फोकस ऑफिशियल काम को पूरा करने में लगाना होगा. भारी मात्रा में स्क्रैप मिलने पर स्क्रैप व्यापारियों को बड़ा मुनाफा होगा, जिस कारण आज आप बेहद खुश होंगे. युवाओं को विद्वानों के साथ रहने का मौका मिलेगा. विद्वानों के सानिध्य में रहकर उन्हें अच्छे मार्गदर्शन भी प्राप्त होंगे. अपनों पर बेवजह क्रोध न करें. शांत मन से विचार करें. कभी-कभी हमें सामने वाले के लेवल पर जाकर उन्हें समझने का प्रयास करना चाहिए. गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य के साथ-साथ चलते फिरते वक्त भी अलर्ट रहना होगा. डॉक्टर से रूटीन चेकअप कराती रहें, जिससे शरीर में पनपने वाली बीमारी का पता लग जाए.

मकर – मकर राशि के लोगों की कार्यशैली में कुछ बदलाव की संभावना है. बदलाव अनचाहे होने पर मन कुछ उदास हो सकता है. व्यापारिक सौदा करने से पहले अच्छे से उसकी जांच पड़ताल कर लें. व्यापारिक मामलों में जोखिम उठाना ठीक नहीं है. विद्यार्थियों को अपने व्यवहार में बदलाव के लिए विचार करना होगा, यदि उन्होंने ऐसा नहीं किया तो उनके कई अपने दूर हो सकते हैं इसके साथ ही वह अपना सम्मान भी खो देंगे. परिवार के साथ आज कहीं घूमने का प्लान बनेगा. घूमने के लिए किसी धार्मिक स्थान को चुने तो अच्छा होगा. परिवार के साथ समय व्यतीत करना चाहिए. बाजार के खाद्य पदार्थों से दूरी बनाकर चलें, इनके अधिक सेवन से उल्टी, अपच और स्टमक इंफेक्शन जैसे खतरे की आशंका है.

कुंभ – इस राशि के लोग छोटी-छोटी बातों को तूल न दें और ऑफिस में बेवजह की बातों से दूर ही रहें. अपने काम में फोकस रखें तो अच्छा होगा. व्यापार में किसी बड़ी डील या माल की खरीदारी के चलते बाहर जाना पड़ सकता है. व्यापारिक यात्रा के दौरान सतर्क रहें क्योंकि आर्थिक नुकसान होने की संभावना है. युवा वर्ग अपने साहस और पराक्रम के दम पर सफल हो सकेंगे. परिवार के सभी सदस्यों के सहयोग से पारिवारिक वातावरण को सुखद बनाने का प्रयास करें. खानपान को लेकर सजग रहें. अचानक स्वास्थ्य में गिरावट की आशंका है इसलिए पौष्टिक और सुपाच्य आहार लेने की कोशिश करें जिससे आप अंदर से मजबूत रहें.

मीन – मीन राशि के लोगों की बुद्धि प्रखर है, जिसके चलते वह मुश्किल कार्य भी आसानी से कर पाएंगे. किसी काम के निष्पादन में दिमाग बहुत ही तेजी से कार्य करेगा. समय आपके फेवर में है, इसलिए आप शेयर मार्केट या अन्य किसी माल की खरीददारी में धन निवेश कर सकते हैं. प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को सामने खड़ी नई चुनौतियों का सामना करने के लिए अपनी कमर कस लेनी चाहिए और उनको इधर-उधर की जगह सिर्फ अपनी पढ़ाई पर ही फोकस करना चाहिए. अपनी आमदनी के हिसाब से बचत और खर्च के बीच तालमेल बनाकर ही काम करना होगा, अन्यथा बजट बिगड़ जाएगा. ठंड लगने से सिर में दर्द और आंखों से पानी निकलने की प्रबल आशंका है इसलिए अपना खास ध्यान रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.